त्योहारों में गड़बड़ी करने वालों पर करें सख्त कार्रवाई, एसपी ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

 त्योहारों में गड़बड़ी करने वालों पर करें सख्त कार्रवाई, एसपी ने पुलिस अधिकारियों को दिए निर्देश

गोंडा, अमृत विचार। पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने शुक्रवार को रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में जिले के समस्त राजपत्रित पुलिस अधिकारियों व थाना प्रभारियों के साथ बैठक कर अपराधों की समीक्षा की। क्राइम मीटिंग में मौजूद पुलिस अधिकारियों से एसपी ने दो टूक कहा कि आने वाले त्योहारों को सकुशल संपन्न कराना पुलिस के लिए चुनौती की तरह है। इसलिए गड़बड़ी फैलाने वाले लोगों को समय रहते चिन्हित कर उन्के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए।

एसपी ने वांछित, वारंटी व इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी करने व शातिर अपराधियों के विरुद्ध गुण्डा व गैंगस्टर की कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया। रिजर्व पुलिस लाइन सभागार में आयोजित अपराध गोष्ठी का मुख्य विषय कानून व्यवस्था व अपराध नियंत्रण रहा। एसपी ने पिछले 10 दिन तक‌ चले विवेचना निस्तारण के विशेष अभियान के तहत थानावार विवेचनाओं की प्रगति की समीक्षा की। उन्होने लंबित विवेचनाओं की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली और उसे लंबित रखने का कारण पूछा। इसके बाद निस्तारण में आ रही परेशानियों को समझकर गुण दोष के आधार पर उसे निस्तारित करने का निर्देश दिया।

cats

एसपी ने इनामी व जिलाबदर किए गए अपराधियों की जानकारी ली और गैंगेस्टर के मामलों में की गयी सम्पत्ति जब्तीकरण कार्रवाई की समीक्षा की। एसपी ने कहा कि सभी थाना प्रभारी ज्यादा से ज्यादा थाने पर रहकर जनसुनवाई कर पीड़ित फरियादियों की समस्याओं का निराकरण करें।

एसपी ने दुर्गा पूजा, दशहरा व दीपावली जैसे प्रमुख त्योहारों को शांति पूर्वक संपन्न कराने के लिए क्षेत्र के सम्भ्रान्त व्यक्तियों के साथ पीस कमेटी की बैठक करने का निर्देश सभी थाना प्रभारियों को दिया। इसके अतिरिक्त उन्होने संवेदनशील स्थलों, सार्वजनिक प्रतिष्ठानों, सर्राफा बाजार, कस्बा, चैराहों, बस अड्डों, रेलवे स्टेशनों आदि महत्वपूर्ण स्थलों पर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश भी दिए। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक पूर्वी मनोज कुमार रावत, अपर पुलिस अधीक्षक पश्चिमी राधेश्याम राय, सीओ नगर सौरभ वर्मा, सीओ सदर शिल्पा वर्मा समेत सभी थानों के प्रभारी मौजूद रहे।  

थाना क्षेत्र में बनाएं महिला पुलिस बीट, 2 महिला पुलिसकर्मियों की करें तैनाती 

पुलिस अधीक्षक विनीत जायसवाल ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि वह अपने थाना क्षेत्र के दो या तीन बीट को मिलाकर एक महिला पुलिस बीट बनाएं और उस पर कम से कम दो महिला पुलिसकर्मियों को अनिवार्य रूप से तैनात करें। महिला पुलिस बीट पर तैनात पुलिसकर्मी महिला सम्बन्धी प्रकरणों में पीड़ित परिवार से मिलकर उनका फीडबैक लेना सुनिश्चित करेंगी।

8 महीने में 90 अपराधियों पर गैंगस्टर एक्ट का केस, 61 की खोली हिस्ट्रीशीट

क्राइम मीटिंग में एसपी विनीत जायसवाल ने गैंगस्टर एक्ट के मुकदमों और हिस्टीशीटर अपराधियों की भी समीक्षा की। एलपी ने बताया कि पिछले 8 महीने के भीतर पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट के कुल 26 मुकदमें दर्ज किए हैं। इनमें 90 अपराधियों को गैंगस्टर एक्ट ते तहत नामजद किया गया है। इसी तरह 61 नए अपराधियों की हिस्ट्रीशीट खोली गई है। गैंगस्टर एक्ट के चार मामलों में अपराध से अर्जित की गयी 83 लाोक रुपये की सम्पत्ति जब्त की गयी है। 161 व्यक्तियों पर गुण्डा एक्ट के तहत कार्रवाई हुई है तथा अपराधियों पर शिंकजा कसने के लिए अब तक 12 सक्रिय गिरोह के खिलाफ "गैंग पंजीकरण" की कार्रवाई करते हुए उनकी निगरानी करायी जा रही है‌।

यह भी पढ़ें- एडी बेसिक ने शिक्षकों में भरा जोश : कक्षा एक से तीन के छात्रों को निपुण बनाने को किया प्रेरित

ताजा समाचार

यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के खिलाफ योजना बनाने पर हमारा ध्यान होगा : जोश हेजलवुड
Supreme Court ने केंद्र से पूछा- सिफारिशें दोहराने के बावजूद क्यों लंबित हैं जजों की नियुक्तियां
Unnao Loot: नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े चाकू व तमंचा के बल पर महिला से की लूटपाट...पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
महिला रिश्तेदार ने इस अभिनेत्री लगाया 'Sex Racket' चलाने का आरोप, केस दर्ज
Deepawali से युवाओं और उद्यमियों के लिए कॉल सेंटर सुविधा...अब नया कारोबार शुरू करने के लिए दाैड़भाग करनी होगी कम
सिखों पर अमेरिका में की गई कथित टिप्पणी को लेकर Rahul Gandhi के खिलाफ छत्तीसगढ़ में FIR दर्ज