हल्द्वानी: दवा से हो दुष्प्रभाव तो इस टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क, फार्माकोलॉजी विभाग करेगा आपकी मदद

हल्द्वानी: दवा से हो दुष्प्रभाव तो इस टोल फ्री नंबर पर करें संपर्क, फार्माकोलॉजी विभाग करेगा आपकी मदद

हल्द्वानी, अमृत विचार। राजकीय मेडिकल कॉलेज में फार्मा-को विजिलेंस सप्ताह 17 से 23 सितंबर तक मनाया जाएगा। फार्माकोलॉजी विभाग ने दवाओं से होने वाले दुष्प्रभावों को लेकर लोगों के लिए जारी टोल फ्री नंबर की भी जानकारी दी। 
प्राचार्य डॉ. अरुण जोशी ने कहा कि दवाइयों के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावों पर शीघ्र ही अपने चिकित्सक को बताना चाहिए, जिससे सही समय पर उपचार हो सके और जोखिम से बचाया जा सके।

एमएस डॉ. जीएस तितियाल ने सभी चिकित्सकों को दवाइयों के दुष्प्रभाव के प्रति जागरूक रहने और उनकी रिपोर्टिंग करने को कहा। फार्माकोलॉजी विभाग की डॉ. रीना भारद्वाज ने बताया कि दवाइयों से दुष्प्रभाव के मामले को रिपोर्ट कर इंडियन फार्माकोपिया कमीशन को भेजा जाता है और वहां से कई दवाई के उपयोग के बारे में समय-समय पर चेतावनी भी जारी की जाती है। डॉ. कुणाल शर्मा, डॉ. शुजाउद्दीन, डॉ. नीरज आदि ने कहा कि यदि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार की दवा, टीका, इंजेक्शन, सीरप, मलहम आदि का सेवन करता है, जिसके बाद अगर यह लक्षण दिखे जैसे शरीर पर चकत्ते, दाने, चक्कर आना, बार-बार उल्टी होना, भूख न लगना, बेचैनी होना, नींद न आना आदि प्रतिकूल दवा प्रतिक्रिया होती है तो वह इसकी जानकारी डॉक्टर को दे।

डॉ. अंकिता और डॉ. कल्पना ने एडीआर रिपोटिंग करने की विधि को विस्तारपूर्वक बताया व दवाइयों के दुष्प्रभाव होने पर टोल फ्री नम्बर 18001803024 पर संपर्क किया जा सकता है। इस दौरान डॉ. साधना अवस्थी, डॉ. उमेश, डॉ. रीना भारद्वाज, डॉ. हरिशंकर पांडे आदि रहे। 

ताजा समाचार

Meerut News: STF को मिली बड़ी कामयाबी, सेना में भर्ती कराने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले शातिर अपराधी को किया गिरफ्तार
यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल के खिलाफ योजना बनाने पर हमारा ध्यान होगा : जोश हेजलवुड
Supreme Court ने केंद्र से पूछा- सिफारिशें दोहराने के बावजूद क्यों लंबित हैं जजों की नियुक्तियां
Unnao Loot: नकाबपोश बदमाशों ने दिनदहाड़े चाकू व तमंचा के बल पर महिला से की लूटपाट...पुलिस खंगाल रही सीसीटीवी फुटेज
महिला रिश्तेदार ने इस अभिनेत्री लगाया 'Sex Racket' चलाने का आरोप, केस दर्ज
Deepawali से युवाओं और उद्यमियों के लिए कॉल सेंटर सुविधा...अब नया कारोबार शुरू करने के लिए दाैड़भाग करनी होगी कम