लखनऊ: युवा सीखेंगे फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन भाषा, रोजगार मिलने में होगी आसानी 

स्किल इंडिया प्रोग्राम के तहत युवाओं को इन तीन विदेशी भाषाएं निशुल्क सीखने का मिलेगा मौका

लखनऊ: युवा सीखेंगे फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन भाषा, रोजगार मिलने में होगी आसानी 
डेमो फोटो

लखनऊ , अमृत विचार। अब युवाओं को फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन जैसी विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी। इससे उन्हें रोजगार मिलने में आसानी होगी। लखनऊ विश्वविद्यालय के विदेशी भाषा और अंग्रेजी भाषा के संकाय के द्वारा संचालित हो रहे इस कोर्स के दाखिले के लिए इच्छुक युवाओं को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। प्रवेश पहले आओ पहले पाओ के आधार पर होगा। आईटीआई अलीगंज से रजिस्ट्रेशन कराया जा सकेगा। 

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान अलीगंज के प्रधानाचार्य राजकुमार यादव ने बताया कि प्रदेश सरकार के स्किल इंडिया प्रोग्राम (कौशल भारत-कुशल भारत) के अन्तर्गत युवाओं के कौशल उन्नयन के उद्देश्य से उप्र. कौशल विकास मिशन की ओर से एक नये कोर्स की शुरूआत की जा रही है। जिसमें विदेशी भाषा जैसे फ्रेंच, स्पेनिश और जर्मन को सीखने की सुविधा मिलेगी। प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि 192 घंटे की है जो कि सप्ताह के आखिर में निशुल्क प्रदान की जाएगी। इसके रजिस्ट्रेशन के लिए इच्छुक छात्र आईटीआई अलीगंज के रूम नं.-08 से आवेदन फॉर्म ले सकते हैं एवं रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इच्छुक अभ्यर्थी संस्थान, में आधार कार्ड, हाईस्कूल प्रमाणपत्र एवं अंकपत्र, की छायाप्रति और दो पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आकर किसी भी कार्य दिवस में फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं। 

खुलेंगे रोजगार के अवसर
जानकारों का कहना है ये भाषाएं दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाती हैं। छात्रों के लिए अंतरराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी पाने की संभावना बढ़ जाएगी। आज के समय में बहुभाषी कर्मचारियों को एकभाषी कर्मचारियों की तुलना में अधिक वेतन मिल रहा है। सरकार की इस पहल से बड़ी संख्या में युवाओं को लाभ मिलेगा।

 ये भी पढ़ें- रिक्शा चालकों का मिला शव : दुर्गंध उमड़ने पर पुलिस ने घर से निकाले शव