लापरवाही : सात दर्जन से अधिक लोग डायरिया और बुखार की चपेट में, इलाज के नाम पर खानापूर्ति कर रहा स्वास्थ्य विभाग

चिकित्सा अधीक्षक की लापरवाही, सीएम से ग्रामीणों ने की शिकायत

लापरवाही : सात दर्जन से अधिक लोग डायरिया और बुखार की चपेट में, इलाज के नाम पर खानापूर्ति कर रहा स्वास्थ्य विभाग

त्रिवेदीगंज, बाराबंकी: चिकित्सकों की कमी के चलते विकास क्षेत्र के मरीजों का स्वास्थ्य राम भरोसे है। विकास क्षेत्र के ग्राम मर्दापुर में डायरिया व बुखार से पीड़ित लगभग 80-90 लोगों का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी करके चला आया। हालांकि सीएचसी अधीक्षक पूरी टीम भेजने का दावा कर रहे हैं। जबकि ग्रामीणों का आरोप है कि स्वास्थ्य अधिकारी के अलावा कोई भी नहीं पहुंचा था।

विकास क्षेत्र की ग्राम पंचायत पोखरा के ग्राम मर्दापुर में लगभग 80-90 लोग डायरिया व बुखार से पीड़ित थे। सूचना के बावजूद स्थानीय स्वास्थ्य कर्मियों ने पीड़ितों का इलाज करना उचित नहीं समझा। मंगलवार को स्वास्थ्य केंद्र अधीक्षक ने सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सफीक अहमद को मरीजों का इलाज करने के लिए गांव भेजा। उन्होंने 80-90 मरीज का इलाज किया। बीमारी के बारे में पूछने पर उनका कहना है लोगों को टाइफाइड की समस्या है। यह पूछने पर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इलाज के लिए आपको क्यों भेजा, सूचना के बावजूद सक्षम चिकित्सक क्यों नहीं आये, तो जवाब देने के बजाए उन्होंने कहा उन्होंने कि सबको दवाएं वितरित कर दी गई हैं।

यहां सोचने वाली बात यह है कि बिना किसी जांच के स्वास्थ्य अधिकारी को मरीजों की टाइफाइड की समस्या कैसे पचा चली। बता दें स्वास्थ्य विभाग की इसी संवेदनहीनता के चलते लोग निजी चिकित्सकों के पास इलाज करने को विवश हैं। इस मामले को लेकर ग्रामीण सामाजिक कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री को शिकायती प्रार्थना पत्र के माध्यम से अवगत कराया है और ग्रामीण संत कुमार, हरिओम, सुधीर, अरविंद, राम नरेश ने बताया कि लगभग 4 वर्ष पूर्व बीमारी की चपेट में आने से आधा दर्जन मासूमों की जान जा चुकी है। उसके बाद भी इस तरह की लापरवाही जारी है। सीएचसी अधीक्षक डॉ. हरप्रीत का कहना है सूचना मिलते ही उन्होंने गांव में स्वास्थ्य कर्मियों की टीम भेज कर पीड़ितों का इलाज करवाया है। नौनिहालों का इलाज कराने के लिए निजी अस्पतालों की ओर परिजनों को जाना पड़ा। इस पर उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति स्वतंत्र है। जहां चाहे इलाज करवा सकता है।

यह भी पढ़ें- आठ रेलवे स्टेशन के नाम बदलने से जगी आस : बुढ़वल स्टेशन को श्री लोधेश्वर महादेवा जंक्शन करने की उठ चुकी है मांग