सोशल मीडिया किशोरों के लिए ठीक नहीं, 16 साल के बाद हो इस्तेमाल की इजाजत

सोशल मीडिया किशोरों के लिए ठीक नहीं, 16 साल के बाद हो इस्तेमाल की इजाजत

सनशाइन कोस्ट (ऑस्ट्रेलिया)। हाल के महीनों में कई राजनेताओं ने ऑस्ट्रेलिया में 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगाने के आह्वान का समर्थन किया है। वर्तमान में 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को सोशल मीडिया का उपयोग करने की अनुमति नहीं है। शोध बताते हैं कि सोशल मीडिया कुछ युवाओं के लिए मददगार हो सकता है। उदाहरण के लिए, उन्हें समान विचारधारा वाले साथियों से जोड़ने के संबंध में। हालांकि सोशल मीडिया के इस्तेमाल की उम्र बढ़ाने के बारे में किए गए इस प्रस्तावित परिवर्तन के कई कारण हैं। सबसे महत्वपूर्ण कारण स्क्रीन समय और सोशल मीडिया के उपयोग से बच्चों और युवाओं में अवसाद और चिंता सहित खराब मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। 

सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग या दुरुपयोग मनोवैज्ञानिक भलाई के कई क्षेत्रों को नुकसान पहुंचा सकता है। लेकिन, किशोर विकास में एक विशेषज्ञ के रूप में, मैं उस चीज़ की खोज कर रहा हूं जिस पर अक्सर विचार नहीं किया जाता है और वह है पहचान विकास। पहचान विकास को लंबे समय से किशोरावस्था का मुख्य मनोवैज्ञानिक सरोकार माना जाता है। जैसे-जैसे आप वयस्कता की ओर बढ़ते हैं, आप तय करते हैं कि आप कौन हैं, आप क्या बनना चाहते हैं, आप किन अंतर्निहित मूल्यों के लिए खड़े हैं और आप जीवन से क्या चाहते हैं। लेकिन क्या सोशल मीडिया इस प्रक्रिया को खतरे में डाल सकता है? 

एक पहचान विकसित करना
लगभग 11 से 15 वर्ष की आयु के बीच मानव मस्तिष्क साथियों के ध्यान और प्रतिक्रिया के प्रति तेजी से संवेदनशील हो जाता है। परिप्रेक्ष्य, निर्णय, आलोचनात्मक सोच और आत्म-नियंत्रण विकसित करने के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क के हिस्से किसी व्यक्ति के शुरुआती 20 वर्ष की आयु तक पूरी तरह से परिपक्व नहीं होते। किशोर हमेशा अपनी तुलना दूसरों से करते हैं। वे साथियों से मान्यता चाहते हैं क्योंकि वे अपने मूल्यों का पता लगाते हैं, अपने व्यक्तित्व का विकास करते हैं और खुद को अभिव्यक्त करना चाहते हैं। लेकिन सोशल मीडिया ने किशोरों के लिए एक मंच प्रदान किया है - विशेष रूप से वे जो एफओएमओ में उच्च हैं, या अलग-थलग हो जाने का डर रखते हैं - इस बात पर ध्यान देने के लिए कि वे कई अन्य लोगों से तुलना कैसे करते हैं, जिनमें नामी "प्रभावक" भी शामिल हैं। 

एक युवा व्यक्ति के लिए स्वयं की स्पष्ट समझ विकसित करना मुश्किल हो सकता है जब वे लगातार दूसरों से अपनी तुलना कर रहे हों और उनका अनुसरण कर रहे हों। इसी तरह, युवा लोग सोशल मीडिया पर जो देखते हैं उसके आधार पर अपनी कई तरह की राय विकसित कर रहे हैं। किसी व्यक्ति की अन्य लोगों की राय के अनुरूप होने की प्रवृत्ति को कभी-कभी "बैंडवैगन प्रभाव" कहा जाता है। जबकि सोशल मीडिया की बहुत सारी सामग्री काफी हद तक हानिरहित हो सकती है, सोशल मीडिया - वास्तविक दुनिया की तरह - तेजी से राजनीतिक और ध्रुवीकृत होता जा रहा है, जिसमें विरोधी विचारों के प्रति बहुत कम सहनशीलता है। कुछ किशोर स्वयं को मार्केटिंग एल्गोरिदम के माध्यम से दी गई विचारधाराओं से जुड़ते हुए पा सकते हैं। और हम जानते हैं कि सोशल मीडिया के माध्यम से युवा कट्टरपंथी बन सकते हैं। 

सार्वजनिक क्षेत्र में रहना
आप कौन हैं? आप खुद को कैसे देखते हैं? क्या आप सार्वजनिक रूप से, निजी तौर पर, दोस्तों, परिवार के साथ या काम पर एक ही व्यक्ति हैं? क्या आप ईमानदारी से अपनी कुछ गहरी भावनाओं को अपने कार्य सहकर्मी, मित्र या यहाँ तक कि अपने साथी के सामने स्वीकार करेंगे? अपने बारे में क्या ख्याल है? मनोविज्ञान शोधकर्ता हैरी ट्रायंडिस, जिनकी 2019 में मृत्यु हो गई, ने "सार्वजनिक" और "निजी" स्व के बीच अंतर प्रस्तावित किया, जिसे हम सभी अपनाते हैं। अधिकांश लोग सार्वजनिक रूप से या किसी अज्ञात लोगों के समूह में अपनी वास्तविक राय या मूल्यों को अपने तक ही सीमित रखने को महत्व दे सकते हैं। एक बार जब हम आश्वस्त हो जाते हैं कि हमारे बोलने के तरीके और अंतर्निहित मूल्य प्रणालियों को गलत नहीं समझा जाएगा, तो हम धीरे-धीरे खुद को प्रकट करना शुरू कर देते हैं। यह प्रक्रिया दोस्ती बनाने का आधार है और यह केवल हमारे सबसे घनिष्ठ संबंधों में ही है कि हम खुद को पूरी तरह से प्रकट करते हैं।

 अपने आप से पूछें, आपने अपने पूरे जीवन काल में, विशेष रूप से किशोरावस्था के दौरान, जब आपका मस्तिष्क अभी भी विकसित हो रहा था, कौन-सी शर्मनाक धारणाएँ पाल रखी थीं? शायद आपने कुछ ऐसी रूढ़ियाँ या पूर्वाग्रह पाल रखे हैं जो अब आपको शर्मनाक लगते हैं? आपका निजी स्व शांत चिंतन, सीखने और आपके दिमाग को बदलने का आधार है। लेकिन आजकल हम किशोरों की पूरे जीवन की किताब सार्वजनिक मंच पर खुली देखते हैं, जिससे स्व चिंतन जैसा विचार अनिवार्य रूप से पीछे छूट जाता है। वे न केवल सोशल मीडिया पर जो देखते हैं उसके आधार पर अपनी कई राय विकसित कर रहे हैं, बल्कि वे अक्सर उन्हें तुरंत ऑनलाइन प्रसारित भी करते हैं। बाद में, उन्हें इन विचारों का बचाव करने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। 24/7 आभासी दुनिया में, आज के किशोरों के लिए ऑनलाइन जो कुछ भी देख रहे हैं उसके बारे में गंभीर रूप से सोचने, आत्म-चिंतन करने, अन्वेषण करने और अपना मन बदलने का अवसर कम है। 

अपनी पहचान बनाने के लिए गलतियाँ करने, सीमाओं का परीक्षण करने, विचारों का पता लगाने और जानकारी का विश्लेषण करने की बहुत कम गुंजाइश है। ये चिंताएँ उन कारणों में से हैं जिनके कारण कई चिकित्सा विशेषज्ञ, माता-पिता और राजनेता समान रूप से बच्चों के लिए सोशल मीडिया तक पहुंच को सीमित करना चाहते हैं। जबकि सोशल मीडिया 16 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

किशोरावस्था का पहला भाग एक बढ़ते बच्चे की पहचान और आत्म-मूल्य के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण समय है। शोध से पता चला है कि किशोरावस्था में पहचान में गड़बड़ी - अनिवार्य रूप से स्वयं की अस्थिर भावना - वयस्कता में व्यक्तित्व विकारों का एक बड़ा कारण बन सकती है। हम अभी तक पूरी तरह से नहीं समझ पाए हैं कि सोशल मीडिया पर जीवन पहचान विकसित करने में क्या भूमिका निभाता है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम इस क्षेत्र का पता लगाना जारी रखें। 

ये भी पढे़ं : US Elections 2024 : 'डोनाल्ड ट्रंप खोखले आदमी हैं...', सलमान रुश्दी ने किया कमला हैरिस का समर्थन