Kanpur: शहर के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में पीजी की 3625 सीटों में सिर्फ 251 पर छात्र-छात्राओं ने लिया प्रवेश, 90 फीसदी सीटें खाली

डिफेंस एंड स्ट्रेटेजिक स्टडीज और दर्शनशास्त्र की 70-70 सीटों में सिर्फ 1 और 2 प्रवेश

Kanpur: शहर के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में पीजी की 3625 सीटों में सिर्फ 251 पर छात्र-छात्राओं ने लिया प्रवेश, 90 फीसदी सीटें खाली

कानपुर, अमृत विचार। शहर के सबसे बड़े डीएवी कॉलेज में पीजी की 90 फीसदी से ज्यादा सीटें खाली पड़ी हैं। 24 जुलाई प्रवेश लेने की अंतिम तिथि है। कॉलेज में पीजी के 21 कोर्स संचालित होते हैं, जिनमें 3,625 सीटें हैं। अभी तक सिर्फ 251 सीटों पर ही छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिए हैं।  

डीएवी में पीजी के लिए कॉमर्स की सबसे अधिक 150 सीटें हैं, इनमें 33 सीटों पर ही युवाओं ने प्रवेश लिए हैं। हिंदी की 140 सीटों में 6, अंग्रेजी की 140 में 18 सीटों पर ही प्रवेश हुए हैं। अर्थशास्त्र की 210 में सिर्फ 6 सीटों पर ही प्रवेश हो पाए हैं। पीजी की प्रवेश की इस स्थिति से प्रबंधतंत्र परेशान है। 

माना जा रहा है कि स्नातक अंतिम वर्ष के ज्यादातर छात्र कॉलेज में पीजी कोर्स में प्रवेश लेते थे, जो इस बार प्रवेश नहीं ले रहे हैं। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अरुण कुमार दीक्षित ने बताया कि पीजी में कम प्रवेश होना चिंता का विषय है। प्रयास किए जा रहे हैं, उम्मीद है कि ज्यादा से ज्यादा सीटों पर प्रवेश हो जाएंगे। 

एएनडी में भी स्थिति खराब

पीजी में कम प्रवेश होने की स्थिति एएनडी कॉलेज में भी है। यहां 12 विषयों में पीजी कोर्स संचालित होते हैं। इनमें 720 सीटें है। स्थिति यह है कि हर विषय में महज पांच से छह प्रवेश ही अब तक हुए हैं।  

पीपीएन में 20 फीसदी प्रवेश 

पीपीएन कॉलेज में भी पीजी सीटों पर 20 फीसदी ही प्रवेश हुए हैं। प्रचार्य प्रो. अनूप सिंह ने बताया कि पीजी के 13 विषयों में 580 सीटें हैं।  अभी तक 20 फीसदी सीटें ही भर पाई हैं। यूजी फाइनल के 300 छात्र ऐसे हैं जो इस बार फेल हुए हैं। कॉलेज में बीएससी (मैथ) में 220 में से 85 सीटें खाली हैं। 

हरसहाय कॉलेज में 10 फीसदी सीटें भरीं 

हर सहाय पीजी कॉलेज कामर्स की पढ़ाई के लिए गिना जाता है। यहां एमकॉम की 120 में से 12 पर ही अब तक प्रवेश हो पाए हैं। बताया गया कि बीकॉम फाइनल में फेल होने वाले छात्रों की संख्या ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: 3 महीने से बंद RTI का पोर्टल खुला तो ARTO रह गए दंग, बाबुओं को लगाई जमकर फटकार, निलंबन की दी चेतावनी

ताजा समाचार

Kanpur: एपी फैनी कम्पाउंड की जमीन खरीद फरोख्त में पुलिस ने सलीम को उठाया...लेखपाल ने पांच लोगों के खिलाफ दर्ज कराई FIR
कुलदेवता मंदिर पर इस्लामिक झंडा लगाकर फोटो वायरल की
मुरादाबाद: ननदोई ने किया दुष्कर्म तो पति बोला- तलाक, तलाक, तलाक...पीड़िता ने एसएसपी से लगाई न्याय की गुहार
बरेली: विजय खुद भी कभी नहीं गया क्लास और मिल गई डिग्री, बस यहीं से हुई फर्जीवाड़े की शुरुआत
वन नेशन, वन इलेक्शन प्रस्ताव को मंजूरी देने पर योगी ने जताया आभार
Kanpur: पार्क के कब्जे ढहाने पहुंचा केडीए का दस्ता, बुलडोजर के आगे लेटी महिलाएं...मिन्नतें करते दिखे अधिकारी, बैरंग लौटे