कानपुर : बगैर पासपोर्ट और वीजा के रह रही बांगलादेशी युवती समेत तीन गिरफ्तार

कल्याणपुर थानाक्षेत्र का मामला, छह माह से बिना वीजा के रह रही थी, घर में पहचान छिपाकर रखने वाली दो महिलाएं शामिल, कई दस्तावेज बरामद

कानपुर : बगैर पासपोर्ट और वीजा के रह रही बांगलादेशी युवती समेत तीन गिरफ्तार

कल्याणपुर/कानपुर, अमृत विचार। कल्याणपुर थानाक्षेत्र में बिना वीजा और पासपोर्ट के छह महीने से शहर मे रह रही बांगलादेशी युवती को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने घर में पहचान छिपाकर रखने वाली शामिल दो महिलाओं को भी गिरफ्तार किया है। पकड़ी गई बांगलादेशी महिला के कब्जे से पुलिस ने एक पैन कार्ड, डिपेंडेट आईडी कार्ड, पीएनबी एटीएम कार्ड, दो सफेद धातु की अंगूठी, पांच मोबाइल, तीन विजिटिंग कार्ड और 849 रुपये बरामद किए हैं।

डीसीपी पश्चिम विजय ढुल ने बताया कि इन दिनों ऑपरेशन प्रभात प्रहरी चलाया जा रहा है। जिसमें संदिग्ध व्यक्तियों और वाहनों की चेकिंग की जा रही है। इसी दौरान जानकारी मिली कि एक बांगलादेशी महिला राधापुरम कश्यप नगर में दो महिला व उसके दोस्त के साथ रह रही है। ये भी जानकारी मिली कि बांगलादेशी महिला ठिकाना बदलने के उद्देश्य से बारासिरोही नहर पुल के आगे कहीं जाने के लिए सवारी का इंतजार कर रही है। पुलिस मौके पर पहुंची तो दो महिलाएं और एक युवती दिखाई दी। पुलिस ने पूछताछ की तो एक ने अपना नाम रीना और पति का नाम भोला प्रसाद कश्यप बताया। रीना ने बताया कि वह मूलरूप से कोलकाता के 24 परगना नहटी की रहने वाली है और वर्तमान में कल्याणपुर के कश्यप नगर राधापुरम में किराए के मकान में रह रही है। वहीं दूसरी महिला ने अपना नाम ज्योति निषाद और पति का नाम विनय निषाद बताया। पूछताछ में ज्योति ने बताया कि वह नई दिल्ली के भोगल निजामुद्दीन की रहने वाली है। तीसरी युवती का नाम 20 वर्षीय नाजमा उर्फ पूजा है, पिता का नाम महफूज अली है। पूछताछ में बताया कि वह सूविला फातियाबाद थाना देवीपार कुमिला बांगलादेश की रहने वाली है।

नाजमा ने बताया कि वह छह महीने पहले छिपते-छिपाते कानपुर आ गई थी। बांगलादेशी युवती नाजमा से क्राइम ब्रांच, एलआईयू के अधिकारियों ने कल्याणपुर थाने में पूछताछ की। पासपोर्ट और वीजा की मांग करने पर नाजमा ये कागजात नहीं दिखा पाई, साथ ही उसने कोई भी ऐसा कागज नहीं दिखाया, जिससे ये पता चल सके कि वह कानपुर में चोरी छिपे क्यों रह रही थी। पुलिस के अनुसार नाजमा रीना के किराए के कमरे में रह रही थी। इंस्पेक्टर कल्याणपुर सुधीर कुमार ने बताया कि दिल्ली निवासी ज्योति डेढ़ से दो महीने पहले इनके संपर्क में आई थी और सभी महिलाएं काम की तलाश कर रही थीं। इनके और साथियों का पता लगाया जा रहा है।

शहर में पकड़े जा चुके बांगलादेशी

मूलगंज थाने में बांगलादेश के रहने वाले डॉक्टर रिजवान को परिवार के साथ पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इसके अलावा चकेरी, सचेंडी, कल्याणपुर और पनकी में भी बड़ी संख्या में अवैध रूप से रह रहे बांगलादेशियों को पुलिस ने पकड़ा था। कोई अपराध न सिद्ध होने पर जब इनके आधार कार्ड चेक किए गए तो बांगलादेशी होने की पुष्टि हुई थी। डीसीपी पश्चिम विजय ढुल ने बतया कि बांगलादेशी युवती नाजमा के खिलाफ धारा 14 (क) (ख) विदेशी अधिनियम व 61(2) बीएनएस के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। पकड़े गए सभी आरोपियों को सोमवार को जेल भेजा जाएगा। 

यह भी पढ़े- कांवड़ यात्रा : कांवड़ियों के आवागमन पर 19 अगस्त तक बदले रहेंगें मार्ग