'Amrit Vichar' investigation: 51 बच्चों को पढ़ाते हैं पांच शिक्षक, एक कमरे में चल रहा है पूरा स्कूल

'Amrit Vichar' investigation: 51 बच्चों को पढ़ाते हैं पांच शिक्षक, एक कमरे में चल रहा है पूरा स्कूल

मवई/अयोध्या, अमृत विचार। सरकारी स्कूलों में बच्चों की रुचि बढ़ाने को लेकर सरकार नए-नए फार्मूला तैयार कर रही है लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां कर रही है। मवई ब्लाक में एक ऐसा परिषदीय विद्यालय है जिसमें 51 छात्रों की पढ़ाई के लिए 5 अध्यापकों की नियुक्ति की गई लेकिन स्कूल में सिर्फ एक ही कमरा है। 
 
मामला प्राथमिक विद्यालय बरतरा का है। यहां पर 4 वर्ष पूर्व विद्यालय का जर्जर भवन गिर चुका है तब से लेकर आज तक भवन का निर्माण नहीं हो सका है। जबकि कायाकल्प योजना चल रही है। यहां मात्र एक कक्ष में सभी कक्षाओं के बच्चे एक साथ में ही पढ़ने को मजबूर हैं। शनिवार को 'अमृत विचार' ने जब पड़ताल की तो पता चला कि इस विद्यालय में कुल 51 बच्चों का पंजीकरण है, जिसमें शनिवार को 36 बच्चों की उपस्थिति रही। एक मात्र अतिरिक्त कक्ष में ही पांच अध्यापक पढ़ाते हुए नजर आए। 

प्रधानाध्यापक मोहम्मद शरीफ अंसारी ने बताया कि भवन निर्माण के लिए कई बार बीएसए को पत्र के माध्यम से अवगत करवाया गया है लेकिन अभी तक भवन का निर्माण नहीं हो सका है। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि अजय निषाद ने बताया कि विद्यालय गांव के अंदर होने की वजह से भवन निर्माण के लिए पर्याप्त जमीन नहीं है, जिसके लिए लेखपाल के माध्यम से जमीन चिह्नित कर प्रस्ताव तहसील प्रशासन को सौंपा गया है। खंड विकास अधिकारी रमाकांत राम ने बताया कि नए भवन के निर्माण के लिए बीएसए को पत्र लिखा गया है इस सत्र में नहीं तो अगले सत्र में भवन का निर्माण हो जाएगा। 

वर्जन-
बजट की डिमांड की गई है, बजट आने पर भवन का निर्माण कराया जाएगा। शीघ्र ही सहूलियत दी जायेगी। -संतोष कुमार राय, बेसिक शिक्षा अधिकारी, अयोध्या

ये भी पढ़ें -Exclusive: स्कूली वाहनों के पंजीयन और नवीनीकरण नियम हुए कड़े; अब वाहन मालिकों को उपलब्ध करानी होंगी ये सभी जानकारियां...