महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान शुरू, संजय गायकवाड़ ने डाला पहला वोट

महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों के लिए मतदान शुरू,  संजय गायकवाड़ ने डाला पहला वोट

मुंबई, 12 जुलाई। महाराष्ट्र विधान परिषद की 11 सीटों पर चुनाव के लिए विधान भवन परिसर में मतदान जारी है। शिवसेना के संजय गायकवाड़ ने गुप्त मतदान प्रणाली के माध्यम से पहला वोट डाला। विधान परिषद की 11 सीटों पर हो रहे चुनाव के लिए कुल 12 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान शुक्रवार सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होना है। 

हालांकि, शिवसेना (उद्धव बाला साहेब ठाकरे) ने मांग की है कि मुंबई में भारी बारिश के कारण मतदान का समय एक घंटे के लिए बढ़ाया जाए। राज्य की 288 सदस्यीय विधानसभा इन चुनावों के लिए निर्वाचक मंडल है। वर्तमान में इसमें संख्या बल 274 है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चुनाव मैदान में पांच उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि महायुति के उसके गठबंधन सहयोगियों शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने 2-2 उम्मीदवार खड़े किए हैं।

कांग्रेस और शिवसेना (यूबीटी) ने 1-1 उम्मीदवार मैदान में उतारा है, जबकि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) की उनकी सहयोगी राकांपा (शरद चंद्र पवार) पीजेंट्स एंड वर्कर्स पार्टी (पीडब्ल्यूपी) के उम्मीदवार का समर्थन कर रही है। एमवीए के पास तीसरे उम्मीदवार को निर्वाचित कराने के लिए पर्याप्त संख्या बल नहीं है, लेकिन वह महायुति के घटक राकांपा और शिवसेना के कुछ विधायकों पर भरोसा कर रही है कि वे उसके पक्ष में क्रॉस वोटिंग करेंगे।

पिछले कुछ दिनों में, राकांपा (शरद चंद्र पवार) ने दावा किया है कि अजीत पवार के नेतृत्व वाले प्रतिद्वंद्वी खेमे के कुछ विधायक लोकसभा चुनावों में एमवीए के बेहतर प्रदर्शन के बाद संभावित वापसी के लिए उनकी पार्टी के संपर्क में हैं। 

ये भी पढ़ें -प्रयागराज में अरेस्ट किये गए इंटरस्टेट आर्म्स स्मगलर, ऑन डिमांड सप्लाई करते थे मनपसंद हथियार

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें