बाराबंकी: दिमागी रूप से कमजोर लड़कियों से सामूहिक दुष्कर्म मामले में प्रबंधक समेत तीन आरोपियों को भेजा जेल

बाराबंकी: दिमागी रूप से कमजोर लड़कियों से सामूहिक दुष्कर्म मामले में प्रबंधक समेत तीन आरोपियों को भेजा जेल

हैदरगढ़/बाराबंकी, अमृत विचार। हैदरगढ़ के नरेंद्रपुर गांव में अवैध ढंग से संचालित अमर दिव्यांग सेवा संस्थान के संचालन से जुड़े एक आश्रालय में दिमागी रूप से कमजोर दो लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म व अपहरण के मामले में आरोपित संचालक एवं महिला साथी सहित तीन लोगों को गिरफ्तार कर कोतवाली पुलिस ने जेल भेजा है। संस्थान की संचालिका सुनीता देवी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज करके हैदरगढ़ पुलिस द्वारा की गई छानबीन में मामला सामने आया कि जनपद सुल्तानपुर के निवासी राजेश कुमार रत्नाकर द्वारा प्रबंधक  के रूप में सुल्तानपुर जनपद से पंजीकृत करवाकर अवैध रूप से हैदरगढ़ के नरेंद्रपुर में उक्त सेवा संस्थान का संचालन  किया जा रहा था।

मुकदमा दर्ज कराने वाली सुनीता देवी ने पुलिस को बताया कि इस केंद्र पर पिछले कई माह से चार मूक बधिर व दिमागी रूप से कमजोर लड़किया एवं एक दिमागी रूप से कमजोर लड़का रह रहे थे। राजेश कुमार रत्नाकर केंद्र पर अक्सर आया जाया करते थे। बीते 25 व 30 अप्रैल को भी वह अपनी साथी राम कैलाश के साथ केंद्र पर आकर दिमागी रूप से कमजोर लड़कियों के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया था। संचालिका ने बताया कि 21 जून को जब लड़कियों को खाना पानी खिला-पिला कर वह राशन के इंतजाम में केंद्र से बाहर गई थी। उसी दिन दोपहर में यहां राम कैलाश, अमृता देवी व पुलिस कर्मियों के साथ सफेद कार से आए प्रबंधक राजेश कुमार रत्नाकर ने मूक बधिर बच्चों की गिनती करवाई और एक लड़की कम होने की बात कही। जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में संस्थान के डायरेक्टर सहित तीनों के विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत कर लिया और अभियुक्तों की गिरफ्तारी के प्रयास शुरू कर दिए।

उपरोक्त अभियोग में प्राथमिक स्तर पर प्राप्त साक्ष्यों के आधार पर पुलिस ने राजेश कुमार रत्नाकर पुत्र छैलूराम चौधरी निवासी टीईएटी, एमजीएस चौराहा, सिविल लाइन, थाना कोतवाली नगर जनपद सुल्तानपुर, रामकैलाश गौतम पुत्र स्व. मायाराम निवासी खजुरिहा थाना बदोसराय जनपद बाराबंकी व अमृता देवी पत्नी स्व. महेश निवासिनी नरायनपुर थाना देहात कोतवाली जनपद सुल्तानपुर को गिरफ्तार किया। वहीं जिलाधिकारी द्वारा कमेटी का गठन कर अमर दिव्यांग सेवा संस्थान आश्रयगृह, ग्राम नरेन्द्रपुर का निरीक्षण कराया गया, व्यवस्था सही न होने पर एक अज्ञात आश्रित को उसके घर एवं 03 अज्ञात आश्रितों को लखनऊ में शिफ्ट कराया गया।। वहीं चार टीमों का गठन कर अपहृत युवती की तलाश के लिए हर सम्भव प्रयास किये जा रहे हैं। इस मामले की जांच और गिरफ्तारी करने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक अजय प्रकाश त्रिपाठी,उनि हर्दोष सिंह, सतीश कुमार दीक्षित, हेका. वरुण भानू तिवारी, का. पंकज यादव,मोहन यादव, प्रांशू कटियार, रामपाल यादव, मका. निधि शुक्ला थाना हैदरगढ़ जनपद बाराबंकी शामिल रही।

ये भी पढ़ें -हरदोई: खेतीबाड़ी के लिए जान जोखिम में डाल कर ग्रामीण पार कर रहे नदी-Video