Lucknow University: कल से शुरू होगी प्रवेश परीक्षा, विश्वविद्यालय ने जारी की गाइडलाइन

Lucknow University: कल से शुरू होगी प्रवेश परीक्षा, विश्वविद्यालय ने जारी की गाइडलाइन

लखनऊ, अमृत विचारः लखनऊ यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई से शुरू हो रही है। इसके लिए विभिन्न कोर्स के एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए हैं। जिसे स्टूडेंट्स एलयू के ऑफिशियल साइट lkouniv.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। यह प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई से 18 जुलाई तक आयोजित होंगी। 

ऐसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड 
स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड लखनऊ विश्वविद्यालय की ऑफिशियल साइट पर जाएं। साइट ओपन होते ही एडमिट कार्ड की लिंक आ जाएगी। जिसपर क्लिक करने के बाद कोर्स ओपन जाएंगे। इसके लिए छात्र को रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड की जरूरत होगी। दोनो चीजें फिल करने के बाद एक पेज ओपन हो कर आएगा, जिससे एडमिट कार्ड डाउनलोड कर प्रिंट निकलवा लें।

पूछे जाएंगे 100 बहुविकल्पीय प्रश्न
11 जुलाई 2024 को प्रथम पाली में बीकॉम की प्रवेश परीक्षा एवं शाम की पाली में बी काम (ऑनर्स) की परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को विश्वविद्याल द्वारा कुछ दिशा निर्देष जारी किए गए हैं। जिसमें सबसे पहला कि परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर समय से पहुँचे। परीक्षा प्रारंभ होने के उपरांत किसी भी परीक्षार्थी का प्रवेश नहीं होगा। परीक्षार्थी को अपने साथ दो फ़ोटो लेकर जाना है। आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर कार्ड में से कोई भी पहचान पत्र अवश्य लेकर जाना है। वहीं पीने के पानी के लिए पारदर्शी बोतल ही लेकर आनी है। परीक्षा के समय नीला एवं काला बाल पॉइंट पेन लेकर ही आएं। इसके अलावा जिन अभ्यर्थियों ने UE, CT, PH, FF, Ex Army आरक्षण का दावा किया है एवं NCC और Sports का भारण मांगा है, वो अपने मूल प्रमाणपत्रों के साथ आयें और परीक्षा के तुरंत बाद अनिवार्य रूप से उसकी जांच कराएं। प्रश्नपत्र में 100 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जो 90 मिनट में हल करने होंगे। प्रत्येक प्रश्न 2व अंकों का होगा। निगेटिव मार्किंग नहीं होगी ।

प्रवेश तिथि
लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से 11 से 18 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। पाठ्यक्रम के अनुसार परीक्षा तिथि कुछ इस प्रकार हैं- 
बीकॉम (ऑनर्स), बीकॉम (एनईपी): 11 जुलाई
बीएससी (मैथ्स), बीसीए: 12 जुलाई
बीबीए, एलएलबी (इंटीग्रेटेड 5 साल): 13 जुलाई
बीए (एनईपी), बीवॉक: 14 जुलाई 
डीफार्मा, बीएससी (बायोलॉजी): 15 जुलाई 
बीएलएड, बीवीए/ बीएफए: 16 जुलाई
बीजेएमसी, बीएससी एग्रीकल्चर: 18 जुलाई 
 
इसके साथ ही लखनऊ यूनिवर्सिटी की ओर से जारी नोटिफिकेशन के बताया गया है कि बीए (योगा), बीएससी (योगा) एवं शास्री प्रवेश परीक्षा के लिए एग्जाम डेट जल्द ही घोषित कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ेः  सीबीएसई और आईसीएससी स्कूलों पर एक्शन की तैयारी, 105 स्कूल रडार पर

ताजा समाचार