Kanpur: ठगों पर आफत बनकर टूट रहा प्रतिबिंब एप; कानपुर देहात और भीमसेन से हो रही साइबर ठगों की कॉल ट्रेस

Kanpur: ठगों पर आफत बनकर टूट रहा प्रतिबिंब एप; कानपुर देहात और भीमसेन से हो रही साइबर ठगों की कॉल ट्रेस

कानपुर, अमृत विचार। हत्या, लूट, चोरी के साथ लगातार साइबर अपराध में भारी इजाफा हुआ है। अलग-अलग पैतरा आजमां कर साइबर ठग लोगों को हर दिन अपना शिकार बना रहे हैं। लेकिन ठगों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए प्रतिबिंब एप साइबर अपराधियों पर आफत बनकर टूट रहा है। एप में अपराधी के कॉल करने पर उसकी सीधे लोकेशन साइबर क्राइम सेल को मिल रही है, जिससे टीम सर्विलांस टीम की मदद से उन पर लगातार शिकंजा कसा रही है। 

साइबर इंस्पेक्टर हरमीत सिंह ने बताया कि 21 नवंबर 2023 से शहर में प्रतिबिंब एप की शुरूआत हुई थी। बताया कि प्रतिबिंब एप को केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आने वाले इंडियन साइबर क्राइम कोआर्डिनेशन सेंटर (आई4सी) ने तैयार किया है। इसकी मदद से किसी इलाके में सक्रिय साइबर अपराधियों की सही समय की जानकारी उस क्षेत्र के अफसरों को मिल जाती है। 

उन्होंने बताया कि अपने यहां तकरीबन अब तक इस 450 संदिग्ध धोखाधड़ी करने वालों को हिरासत में लेकर कार्रवाई की जा चुकी है। इससे एप से उन लोगों को काफी सहूलियत मिल रही है। उन्होंने बताया कि अभी तक झारखंड़ के साइबर अपराधी लोगों को कॉल करके लोगों को अलग-अलग प्रलोभन से ठग रहे थे। लेकिन इधर के साइबर ठगों में कुछ कमी आई है। 

वहीं इन दिनों दिल्ली एनसीआर और महाराष्ट्र से ठग नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल करके शिकार को फंसा रहे हैं। इस एप की मदद से वह और उनकी साइबर क्राइम सेल की टीम लगातार शातिरों की सुरागरसी कर रहे हैं। जिनमें अब एक जानकारी सामने आई है, कि इन दिनों ठगी करने वाले ज्यादार कॉल भीमसेन और कानपुर देहात से कॉल कर लोगों को फंसा रहे हैं। उनकी धरपकड़ के लिए लगातर टीमें काम कर रही हैं।     

दो गुना आगे सोचते अपराधी 

साइबर अपराधियों को पकड़ने में प्रतिबिंब एप के बारे में जानकारी देते हुए साइबर इंस्पेक्टर हरमीत सिंह ने कहा कि अभी तक साइबर अपराध की जांच पीड़ित के स्थान पर होती थी। साइबर अपराधी उन लोगों से दो गुना आगे सोचकर चलते हैं। लोकेशन मिलने पर शातिर ठग भी सतर्क हो जाते हैं। 

पीड़ित अपने स्थानीय पुलिस स्टेशन में साइबर अपराध की शिकायत करता है, वहां की टीम साइबर सेल की टीम के साथ मौके पर जाकर साइबर अपराधी को पकड़ते हैं। बताया कि इस एप के बाद से झारखंड में अपराधों की गिरावट दर्ज की गई है, वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र में यह खेल बढ़ रहा है। 

यह भी पढ़ें- Kanpur: क्यों आके रो रहा है मोहम्मद के शहर में-हर मर्ज की दवा है… शान-ओ-शौकत के साथ निकला बदर बाबा अली का अलम जुलूस

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया