Auraiya: अब बदलेगी सिकरोड़ी गांव की तस्वीर; कैबिनेट मंत्री ने दिये प्रोजेक्ट बनाकर गांव में विकास करने के निर्देश

Auraiya: अब बदलेगी सिकरोड़ी गांव की तस्वीर; कैबिनेट मंत्री ने दिये प्रोजेक्ट बनाकर गांव में विकास करने के निर्देश

औरैया, अमृत विचार। अजीतमल विकासखंड के सिकरोड़ी गांव के ग्रामीण वर्षों से बाढ़ विभीषिका झेलते आ रहे हैं। प्रत्येक वर्ष बरसात के मौसम में यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने से बाढ़ का पानी पूरे गांव को अपनी चपेट में ले लेता है। इस दौरान प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को गांव के किनारे ऊंचे स्थान पर जगह देकर ठहराया जाता है, जहां ग्रामीण  कुछ दिन रहकर अपना जीवन यापन करते हैं। इस दौरान प्रशासन द्वारा उन्हें राशन, पानी और दवा आदि उपलब्ध कराए जाते हैं। 

औरैया में संजय निषाद 2

हर वर्ष बाढ़ के समय जनप्रतिनिधि बाढ़ का नजारा देखकर बाढ़ पीड़ितों को हर संभव मदद का भरोसा देकर चले जाते हैं। सरकारें  बदलती रहीं लेकिन विकास के नाम पर सिकरोड़ी गांव के ग्रामीणों को कई दशक बीत जाने के बाद भी गांव की बदलती तस्वीर के रूप में कुछ नया देखने को नहीं मिला। न तो ग्रामीणों को ऊंचे स्थानों पर स्थायी रूप से ठहराया गया और न ही गांव में जाने वाले तालाब रूपी रास्ते को दुरुस्त किया गया।

औरैया में संजय निषाद 3

सोमवार को जिले के प्रभारी व प्रदेश सरकार के मंत्री संजय निषाद ने बाढ़ आने से पूर्व ही सिकरोड़ी गांव का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गांव के बाहरी क्षेत्र को देखा तथा ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याएं सुनीं। इसके बाद अधिकारियों को समस्या के निस्तारण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा की समस्या का निदान होने पर वह पुनः गांव आकर देखेंगे और ग्रामीणों से मिलेंगे। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बाढ़ की समस्या के चलते गांव का दौरा किया गया है। 

यमुना के किनारे बड़ा ही सुंदर स्थान है। स्थान के सौंदर्यीकरण, ग्रामीणों को बाढ़ की समस्या से निजात तथा गांव की अन्य समस्याओं के निस्तारण के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए है। एक प्रोजेक्ट बनाकर समस्याओं को दूर किया जाएगा। स्थानीय स्तर पर जिला पंचायत व ब्लाक प्रमुख इस रमणीय स्थान को जन सहयोग से सुंदर बनाने का प्रयास करेंगे। गांव में समस्याओं के निदान होने पर पुनः गांव आकर लोगों से मिलूंगा।

इस दौरान जिला पंचायत सदस्य सोनू सेंगर, ब्लॉक प्रमुख रजनीश पाण्डेय, आसाराम राजपूत, अध्यक्ष मोनू सेंगर, यशवीर सिकरवार सहित, एसडीएम राम अवतार, मत्स्य विभाग के अधिकारी, खंड विकास अधिकारी अतुल कुमार, सीओ राम मोहन शर्मा, निरीक्षक अपराध रुद्र नारायण सहित अन्य विभागों के कर्मचारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- Chitrakoot: युवक ने नशीला पदार्थ खिलाकर शादीशुदा शिक्षिका का बनाया अश्लील वीडियो; वायरल करने की दी धमकी, आरोपी गिरफ्तार