Kanpur: डॉक्टर समेत तीन के साथ लाखों का साइबर फ्रॉड...टॉस्क के नाम पर तो किसी को क्रेडिट कार्ड एक्टिव करने का दिया झांसा

स्वरूप नगर थाना, अनवरगंज और चकेरी में हुईं घटनाएं

Kanpur: डॉक्टर समेत तीन के साथ लाखों का साइबर फ्रॉड...टॉस्क के नाम पर तो किसी को क्रेडिट कार्ड एक्टिव करने का दिया झांसा

कानपुर, अमृत विचार। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के मनोरोग विशेषज्ञ डॉक्टर को साइबर ठगों ने ठग लिया। उन्होंने रिपोर्ट दर्ज कराई है। 
स्वरूप नगर थानाक्षेत्र के जेके टाइप 4 मेडिकल कॉलेज निवासी मनोरोग विशेषज्ञ डॉ धनंजय चौधरी ने एफआईआर में बताया कि 30 जून को शाम पांच बजे एक एसएमएस आया जिसमें एसबीआई रिवार्ड प्वाइंट्स एक्सपायर्ड होने की सूचना के साथ एक लिंक प्राप्त हुआ। 1 जुलाई को शाम लिंक पर चेक करने के लिए क्लिक करने पर धोखाधड़ी से लेनदेन हो गया। उनके खाते से 50 हजार रुपये निकल गए। इस संबंध में स्वरूप नगर इंस्पेक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि डॉक्टर से 50 हजार की ठगी हुई है, आईटी एक्ट में मामला दर्ज कर साइबर सेल से मदद ली जा रही है। 

टॉस्क के नाम पर दो लाख का फ्रॉड

टुकनियापुरवा चौराहा निवासी श्वेता सिंह ने पुलिस को बताया कि 3 मार्च को पार्ट टाइम जॉब के लिए उनके व्हाट्सएप पर मैसेज आया। जिस पर उन्होंने टेलीग्राम में ज्वाइन करवाया गया। रजिस्ट्रेशन शुल्क के नाम पर दिए हुए वेबसाइट लिंक के माध्यम से 100 रुपये का रिचार्ज करवाया। फिर उन्होंने कई टॉस्क दिए जिसके माध्यम से कई बार ट्रांजेक्शन करवाए। फिर उनके तीन बैंक अकांउट से दो लाख से ज्यादा के ट्रांजेक्शन हुए। जब पूरा टॉस्क कर लिया तो उन्होने उनके रुपये वापस नहीं किए। इस संबंध में अनवरगंज प्रभारी निरीक्षक नीरज ओझा ने बताया कि अज्ञात के खिलाफ आईटी एक्ट में रिपोर्ट दर्ज कर साइबर सेल से मदद ली जा रही है।  

क्रेडिट कार्ड एक्टिव करने के नाम पर उड़ाए 35 हजार 

साइबर ठग ने चकेरी के विमान नगर निवासी शरद कुमार को फोन कर क्रेडिट कार्ड एक्टिव करने का झांसा दिया। फिर कार्ड की जानकारी लेकर उससे 35 हजार रुपये उड़ा दिए। पीड़ित ने चकेरी थाने में मामले की शिकायत की है। शरद कुमार के अनुसार कुछ दिनों पहले उन्होंने उन्होंने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन किया था। शुक्रवार को उनके पास कार्ड आया। फिर शनिवार को उनके पास एक अंजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाले ने खुद को बैंक कर्मी बताते हुए कार्ड को एक्टिव कराने के लिए कहा। जिस पर शरद आरोपी के झांसे में आ गए। फिर आरोपी ने उनसे कार्ड की जानकारी की और फोन काट दिया। कुछ देर के बाद उनके पास कार्ड से 35 हजार रुपये निकाले जाने का मैसेज आया। प्रभारी निरीक्षक अशोक दुबे ने बताया कि मामला दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: पूर्वी और पश्चिम के बाद दक्षिण जाेन के 40 दरोगाओं के बदले कार्यक्षेत्र...इधर से किए गए उधर