Kanpur: कार्डियोलॉजी में बनेगा सात मंजिला नया भवन, संस्थान में बढ़ेंगे 300 बेड, पहली बार मिलेगी यह सुविधा...

Kanpur: कार्डियोलॉजी में बनेगा सात मंजिला नया भवन, संस्थान में बढ़ेंगे 300 बेड, पहली बार मिलेगी यह सुविधा...

कानपुर, अमृत विचार। हृदय रोगियों को बढ़ती संख्या को देखते हुए रावतपुर स्थित एलपीएस कॉर्डियोलॉजी संस्थान में 47 करोड़ रुपये से 7 मंजिला नए भवन का निर्माण किया जाएगा। इसमें 300 बेड की व्यवस्था साथ 50-50 बेड के 2 प्राइवेट वार्ड बनाए जाएंगे। इसके साथ ही नए भवन में प्रदेश का पहला मॉड्यूलर आईसीयू भी स्थापित होगा। निर्माण कार्य का जिम्मा कार्यदायी संस्था यूपीआरएनएन को दिया गया है। 
 
कॉर्डियोलॉजी संस्थान में प्रदेश के साथ मध्यप्रदेश व बिहार तक से मरीज इलाज के लिए आते हैं। ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 600  मरीज पहुंचते हैं। 25 से 30 मरीजों को रोज इमरजेंसी में भर्ती किया जाता है। ऐसे में यहां अक्सर बेड की कमी हो जाती है। सर्दियों के मौसम में ह्रदय रोग की समस्या बढ़ने पर मरीजों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

इस समस्या के समाधान के लिए संस्थान प्रशासन ने परिसर में 7 मंजिला नए भवन का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जिसे मंजूरी देकर निर्माण कार्य के लिए कार्यदायी संस्था को नामित कर दिया गया है। कार्डियोलॉजी के निदेशक डॉ.राकेश कुमार वर्मा ने बताया कि वित्तीय स्वीकृति मिलते ही काम शुरू हो जाएगा। 

नए भवन में सामान्य रोगियों के लिए दो तल आरक्षित होंगे। इससे उन्हें बेड मिलने में आसानी रहेगी। अभी अस्पताल में 200 बेड हैं, नए भवन में 300 और बेड मिलने से क्षमता बढ़कर 500 बेड की हो जाएगी। इसी के साथ पहली बार प्राइवेट वार्ड की व्यवस्था भी शुरू होगी।  

प्रदेश के पहले मॉडयूलर आईसीयू की सुविधा मिलेगी

कार्डियोलॉजी के निदेशक ने बताया कि नए भवन में प्रदेश का पहला मॉड्युलर आईसीयू बनेगा। हैपा फिल्टर के जरिए हवा आने-जाने की व्यवस्था से यह रोगाणु रहित होगा। यहां पर 100 बेड का सर्जिकल आईसीयू अलग से होगा। 

यह भी पढ़ें- कानपुर में सब्जी मसाले बनाने वाली 14 कंपनियों पर होगा मुकदमा: नमूनों में पाया गया कीटनाशक