Kanpur: आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो का ट्रैक तैयार; अप के बाद डाउन लाइन में भी 75 प्रतिशत से अधिक ट्रैक निर्माण कार्य पूरा

Kanpur: आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो का ट्रैक तैयार; अप के बाद डाउन लाइन में भी 75 प्रतिशत से अधिक ट्रैक निर्माण कार्य पूरा

कानपुर, अमृत विचार। मेट्रो कॉरिडोर-1 (आईआईटी से नौबस्ता) के अंतर्गत निर्माणाधीन चुन्नीगंज-नयागंज भूमिगत सेक्शन के अप-लाइन पर ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा कर लिया गया है। मैकरॉबर्टगंज में बृजेंद्र स्वरूप पार्क के निकट सीसामऊ नाले के ऊपर रैंप एरिया के अप लाइन पर शनिवार को ट्रैक निर्माण का कार्य पूरा किया गया। 

इसके साथ ही लगभग 4 किलोमीटर लंबे इस सेक्शन के आखिरी स्टेशन यानी नयागंज तक मेट्रो ट्रेन के जाने का रास्ता साफ हो गया है। इस सेक्शन की डाउन लाइन पर भी 75 प्रतिशत से अधिक कार्य पूरा किया जा चुका है। आने वाले कुछ दिनों के अंदर यहां थर्ड रेल लगाने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी, जिसके बाद कानपुर मेट्रो ट्रेन ट्रायल रन के दौरान मोतीझील के आगे दौड़ने के लिए पूरी तरह सक्षम होगी।

यूपीएमआरसी प्रबंध निदेशक सुशील कुमार ने इंजीनियरों की टीम को बधाई देते हुए कहा कि कानपुर मेट्रो टीम की निर्माण कार्यों की गति प्रशंसनीय है। अप-लाइन पर नयागंज स्टेशन तक ट्रैक निर्माण पूरा करने के बाद अब हमारा अगला लक्ष्य इस सेक्शन की डाउन लाइन पर ट्रैक स्लैब की ढलाई पूरा करने का है। दोनों लाइनों पर ट्रैक निर्माण पूरा होते ही आईआईटी से नयागंज तक मेट्रो ट्रेन के लिए रास्ता तैयार हो जाएगा। 

पिछले दिनों भूमिगत स्टेशनों पर तकनीकी कक्षों के निर्माण एवं टनल वेंटिलेशन व एयर हैंडलिंग यूनिट (एएचयू) जैसी प्रणालियों को इंस्टॉल करने की दिशा में भी तेजी से काम हुए हैं। नयागंज सेक्शन तक सिग्नल लगाने का काम भी पूरा किया जा चुका है। हमें पूरा विश्वास है कि कॉरिडोर-1 के बैलेंस सेक्शन पर निर्माण कार्यों की यह गति जारी रहेगी और सभी सिविल निर्माण कार्य सुनियोजित ढंग से पूरे किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: युवा सीख सकेंगे जर्मन, फ्रेंच और स्पेनिश भाषा...आईटीआई में युवाओं का पंजीकरण हुआ शुरू