Kanpur News: अब रोजगार मेला में ही कर सकेंगे बेरोजगार पंजीकरण...युवाओं के लिए इस दिन से शुरू होगी सुविधा

बेरोजगारों के गलत आवेदनों में भी आएगी कमी

Kanpur News: अब रोजगार मेला में ही कर सकेंगे बेरोजगार पंजीकरण...युवाओं के लिए इस दिन से शुरू होगी सुविधा

कानपुर, अमृत विचार। सेवायोजन विभाग में लगने वाले रोजगार मेलों में अब युवा अपना बेरोजगारी पंजीकरण भी करा सकेंगे। युवाओं के लिए यह सुविधा 15 से शुरू हो सकेगी। युवाओं की ओर से यह सुविधा शुरू होने से अब ऑनलाइन पंजीकरण के लिए उन्हें कैफे पर निर्भर नहीं होना होगा। इसके लिए विशेषज्ञ कर्मचारियों की ओर से आवेदन भरे जाने की वजह से पंजीकरण में त्रुटि कम हो सकेगी। 

सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर फिलहाल 1.27 लाख ऑनलाइन पंजीकरण हुए हैं। विभाग के पोर्टल पर बेरोजगार युवा अपना पंजीकरण कराते हैं। इस पंजीकरण के आधार पर ही उन्हें नौकरी के लिए बुलावा आता है। विभाग की ओर से अब पंजीकरण के लिए रोजगार मेलों में भी युवाओं को यह सुविधा दी जा रही है। अधिकारियों का मानना है कि मेलों के दौरान युवाओं की बड़ी संख्या आने से उनके लिए पंजीकरण कराना आसान हो सकेगा। 

पंजीकरण के साथ ही उन्हें मेलों में सहभागिता के लिए अवसर मिल सकेगा। सहायक निदेशक उज्जवल कुमार सिंह ने बताया कि महीने में चार बार विभाग की ओर से रोजगार मेले लगाए जाते हैं। इस लिहाज से हर सप्ताह ऑनलाइन पंजीकरण कराने का मौका मिलेगा। यह सुविधा केवल विभाग में लगने वाले रोजगार मेलों में ही मिल सकेगी। विभाग के बाहर लगने वाले मेलों में पोर्टल पर पंजीकरण नहीं हो सकेगा।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: हैदराबाद से आए वन्य जीवों ने बढ़ाई प्राणि उद्यान की रौनक...खुशनुमे मौसम में देखने के लिए उमड़ी भीड़