Kanpur News: हैदराबाद से आए वन्य जीवों ने बढ़ाई प्राणि उद्यान की रौनक...खुशनुमे मौसम में देखने के लिए उमड़ी भीड़

ट्रक से उतारे जाते ही गुर्राया सफेद चीता, रेड ईयर स्लाइडर टर्टल, भालू चौसिंहा, हिरण और सांभर भेजे गए बाड़ों में

Kanpur News: हैदराबाद से आए वन्य जीवों ने बढ़ाई प्राणि उद्यान की रौनक...खुशनुमे मौसम में देखने के लिए उमड़ी भीड़

कानपुर, अमृत विचार। हैदराबाद से लाए जा रहे वन्य जीव शनिवार को प्राणि उद्यान में पहुंच गए। चिकित्सकों ने जांच के बाद सभी वन्य जीवों को स्वस्थ बताया। नए मेहमानों के आने से प्राणि उद्यान की रौनक बढ़ गई है। कानपुर प्राणि उद्यान शताब्दी वर्ष मना रहा है। इसी कड़ी में नेहरू जुलॉजिकल पार्क हैदराबाद से तीन ट्रकों में वन्य जीवों को लाया गया। ट्रक पर लंबी दूरी की यात्रा करके पहुंचे सफेद चीता को जैसे ही उतारा गया तो उसने गुर्राते हुए हरकत की। 

सफेद चीता के अलावा दो नर रेड ईयर स्लाइडर टर्टल,  दो मादा रेड इयर्स स्लाइडर टर्टल, दो देसी भालू, चार चौसिंहा, दो पाड़ा हिरण, एक मादा सांभर यहां लाए गए हैं। यह सभी वन्य जीव चिकित्सकों की देखरेख में लंबी यात्रा के बाद सुबह 8.30 बजे कानपुर पहुंचे। 

कानपुर प्राणि उद्यान के चिकित्सक मोहम्मद नासिर, रेंजर नावेद इकराम एवं हेडकीपर की देखरेख में आए वन्य जीवों को स्वास्थ्य परीक्षण के बाद बाड़ों में ले जाया गया। 76 हेक्टेयर में फैले चिड़ियाघर में 92 प्रजातियों के पशु-पक्षी मौजूद हैं। यहां करीब 1200 जानवर हैं। अब नए वन्य जीव भी दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। बरसात के मौसम में भी शनिवार को प्राणि उद्यान गुलजार नजर आया। सैर सपाटे पर आए लोग पिकनिक का मजा लेते देखे गए।

जल्दी ही बढ़ेगा सफेद चीते का परिवार 

प्राणि उद्यान के सूचना अधिकारी विश्वजीत सिंह ने बताया कि हैदराबाद से नर सफेद चीता लाया गया है। यहां प्राणि उद्यान में दो मादा चीता हैं। वन्य जीवों की अदला-बदली के तहत अब इनमें से एक मादा चीता को हैदराबाद भेजा जाएगा। कानपुर जू में सफेद नर और मादा चीता का जोड़ा होने से इनका कुनबा बढ़ेगा। उनके मुताबिक हैदराबाद से आया लाल कान वाला स्लाइडर कछुआ और भालू दर्शकों के बीच आर्कषण का केंद्र बनेगा। 

अदला-बदली के तहत यहां से भेजे जाएंगे ये वन्य जीव

वन्य जीवों की अदला-बदली के तहत कानपुर प्राणि उद्यान से एक मादा बंगाल टाइगर, दो नर लेपर्ड, तीन चिंकारा, सात हिरण, एक सांभर हैदराबाद के जुलॉजिकल पार्क भेजा जाएगा। 

हैदराबाद के जुलॉजिकल पार्क से कानपुर प्राणि उद्यान लाए गए सभी वन्य जीव पूरी तरह से स्वस्थ हैं। प्राणि उद्यान प्रशासन एवं चिकित्सकों की देखरेख में उन्हें बाड़ों में रखा गया है।- नावेद इकराम , क्षेत्रीय वनाधिकारी, कानपुर प्राणि उद्यान

ये भी पढ़ें- Kanpur में धड़ल्ले से संचालित हो रहे अवैध स्टैंड...हत्या के बाद भी पुलिस ने नहीं ली सुध, फिर किसी गोलीकांड का है इंतजार?