Kanpur: रोडवेज की पुरानी बसों में भी लगेंगे लाल बटन, महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार सख्त, कंट्रोलरूम से होगी निगरानी

नई बसों में लाल बटन लगी तो है लेकिन ये पूरी तरह काम नहीं करती

Kanpur: रोडवेज की पुरानी बसों में भी लगेंगे लाल बटन, महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार सख्त, कंट्रोलरूम से होगी निगरानी

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की नई बसों में लाल बटन लगी तो है लेकिन ये पूरी तरह काम नहीं करती हैं। अब रोडवेज की पुरानी बसों में भी लाल बटन लगेगा। सभी बसों के लाल बटन को पुलिस कंट्रोलरूम से जोड़ा जायेगा ताकि पांच मिनट में ही बस में छेडछाड़ करने वालों के पास तक क्षेत्रीय पुलिस पहुंच जाये। 

परिवहन की नई बसों में लाल रंग की बटन लगाई गई है, ये बटन खतरे का अलार्म है, यदि किसी महिला के साथ बस में छेड़छाड़ होती है और पीड़ित महिला बटन दबा दे तो बटन दबाते ही पुलिस कंट्रोल रूम को ये पता चल जायेगा कि कहां किस बस में महिला मुश्किल में है। अभी रोडवेज बसों में जीपीएस सिस्टम सही नहीं होने के कारण पीड़ित तक पहुंचने में पुलिस को मशक्कत करना पड़ता है। 

जीपीएस पूरी तरह काम नहीं करते

रोडवेज की अधिकतर बसों में लाल बटन पूरी तरह काम नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि पुलिस को किसी भी छेड़छाड़ की घटना की जानकारी नहीं हो पाती है। अब योगी सरकार ने सभी बसों में लाल बटन लगाने का तैयारी की है ताकि महिलाओं की सु्रक्षा पुख्ता हो सके। इसके लिए बसों में लगे जीपीएस सिस्टम को भी अपडेट किया जायेगा ताकि किसी भी घटना पर बस की सही लोकेशन पुलिस को मिल सके।

ई बसों में भी महिला सुरक्षा को लेकर योगी सरकार गंभीर

महिला यात्रियों की सुरक्षा के सारे बंदोबस्त ई बसों में भी करने के निर्देश दिये गये हैं। ई बसों में लाल रंग की बटन लगी हुई है लेकिन शायद ही किसी महिला ने आजतक इसका प्रयोग किया होगा। इस संबंध में कानपुर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज के निदेशक डीवी का कहना है कि ई बसों में महिला सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत की जायेगी।

ये भी पढ़ें- Kanpur Murder: दिनदहाड़े स्टैंड संचालक की गोली मारकर नृशंस हत्या...उस्मानपुर पुलिस चौकी से चंद कदम की दूरी पर वारदात