Good news: अब बिना सत्यापन दो दिनों में जारी होगा जाति प्रमाणपत्र

Good news: अब बिना सत्यापन दो दिनों में जारी होगा जाति प्रमाणपत्र

अयोध्या, अमृत विचार। अब जाति प्रमाणपत्र जारी करने की प्रक्रिया को सरल कर दिया गया है। सक्षम अधिकारी यानी तहसीलदार के संतुष्ट होने पर दो दिनों के भीतर ही इसे जारी कर दिया जाएगा। कोई सत्यापन भी नहीं कराया जाएगा। आगे अगर कोई आपत्ति होती है तो इसे तत्काल निरस्त कर दिया जाएगा। राजस्व विभाग की ओर से गुरुवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। 
  
जाति प्रमाणपत्र के लिए ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर आवेदन किया जाएगा। पोर्टल पर भरते ही आवेदक का नाम, जन्मतिथि और फोटो दिखाई देने लगेगी। सत्यापन के बाद अगर परिवार आइडी है तो वह सर्वर स्वतः प्राप्त कर लेगा। अगर सक्षम अधिकारी इससे संतुष्ट है तो इसे जारी कर देगा। यदि एक ही परिवार के सदस्यों को अलग-अलग जाति प्रमाणपत्र जारी हुए हैं तो उसका पहले की व्यवस्था के तहत सत्यापन कराया जाएगा और फिर उसे जारी किया जाएगा। अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को आय प्रमाणपत्र जारी होने के तीन वर्ष की अवधि के अंदर ई-डिस्ट्रिक पोर्टल पर आवेदन करने पर आय प्रमाणपत्र की संख्या भरनी होगी। 

अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व महेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि जाति प्रमाण पत्र के लिए सरलीकरण किया गया है। शासन का आदेश सभी तहसीलों को भेज दिया गया है। एक सप्ताह बाद इसकी समीक्षा भी की जाएगी।

ये भी पढ़ें -बहराइच में बारिश से चारों तरफ पानी-पानी, मेडिकल कॉलेज परिसर बना तालाब, कहीं वाहन तो कहीं मकान पर गिरे पेड़