श्रावस्ती में सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ, गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई 

श्रावस्ती में सम्पूर्णता अभियान कार्यक्रम का शुभारम्भ, गर्भवती महिलाओं की हुई गोद भराई 

श्रावस्ती, अमृत विचार। नीति आयोग के आकांक्षात्मक विकास खण्ड कार्यक्रम में निर्धारित कुल 40 इन्डीकेटर्स में से 6 इन्डीकेटर के लक्ष्यों को संतृप्त करने के उद्देश्य से प्रदेश के आकांक्षात्मक विकास खण्डों में सम्पूर्णता अभियान चलाया जा रहा है, जिसका शुभारम्भ डीएम अजय कुमार द्विवेदी एवं मुख्य विकास अधिकारी अनुभव सिंह ने द्वीप प्रज्वलित कर किया। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास विभाग, कृषि विभाग, शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग द्वारा स्टाल भी लगाये गये, जिसका जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने अवलोकन कर विस्तार से जानकारी भी ली। इस दौरान उन्होने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई भी की। कार्यक्रम में जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी ने नौ टीबी मरीजों को हेल्थ किट, छः लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, 20 कृषकों को मृदा स्वास्थ्य परीक्षण प्रमाण पत्र तथा कृषकों को फसलों के बीज की मिनीकिट का वितरण किया। 

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि नीति आयोग के तहत आंकाक्षी जनपद आकांक्षी ब्लाक कार्यक्रम के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है, जो 4 जुलाई से 30 सितंबर, 2024 तक 3 महीने तक चलेगा। इसका उद्देश्य 6 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास किया जायेगा। इसके तहत पहली तिमाही के भीतर प्रसव पूर्व देखभाल एएनसी के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, लक्षित ब्लाक में जनसंख्या में उच्च रक्तचाप के लिए व्यक्तियों का चिन्हांकन, लक्षित ब्लाक में मधुमेह के लिए जांचे गये गए व्यक्तियों का चिन्हांकन, आईसीडीएस के तहत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण, कृषि विभाग द्वारा मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य, ग्राम्य विकास के तहत ब्लाक में कुल एसएचजी के मुकाबले रिवाल्विंग फंड के इंडीकेटर्स पर विशेष बल देकर शत-प्रतिशत लक्ष्य की पूर्ति की जाएगी।

उन्होने सभी सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि उक्त सभी 6 इंडीकेटर्स पर लक्ष्य की संतृप्ति हेतु अपेक्षित कार्यवाही की जाए, ताकि अभियान को सफल बनाया जा सके। इसके लिए विकास खण्ड स्तर पर तीन महीने की कार्ययोजना तैयार किया जाए तथा इन पर मासिक प्रगति का अनुश्रवण किया जाए। विभागीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा समवर्ती मूल्यांकन हेतु क्षेत्र का भ्रमण कर मानिटरिंग की जाए। 

मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि देश के अपेक्षाकृत पिछड़े और दूरदराज के क्षेत्रों के तेजी से विकास को सुनिश्चित करने के लिए आकांक्षी जिला कार्यक्रम लॉन्च किया गया था। जिसकी सफलता के आधार पर आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को 2023 में प्रधानमंत्री द्वारा लॉन्च किया गया और इसका उद्देश्य देशभर के 500 ब्लॉकों में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, पेयजल और स्वच्छता, कृषि, जल संसाधन, वित्तीय समावेशन और अवसंरचना जैसे कई क्षेत्रों में आवश्यक सरकारी सेवाओं की पूर्ति करने हेतु ’’सम्पूर्णता अभियान’’ का आज शुभारम्भ किया गया है। जिससे आंकाक्षी ब्लाकों में विशेष ध्यान देकर विकसित ब्लाकों एवं जनपदों की श्रेणी में लाया जा सके। 

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा एपी सिंह, जिला विकास अधिकारी रामसमुझ, उप निदेशक कृषि सुरेन्द्र चन्द्र चौधरी, डीसी एनआरएलएम राजीव कुमार, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी अजय कुमार यादव, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अजय कुमार गुप्ता, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राजकुमार त्रिपाठी, जिला समन्वयक अजीत उपाध्याय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी तथा विभिन्न विभागों से सम्बन्धित कर्मचारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें -बहराइच महायोजना 2031: ड्राफ्ट पर व्यापार मंडल ने दी अपनी आपत्तियां और सुझाव, चार गुना मुआवजे की रखी मांग