Kanpur: निवेशकों को मिली दोहरी खुशी, भारत की जीत के बाद 1250 करोड़ रुपये बढ़ी शहर के निवेशकों की संपत्ति

Kanpur: निवेशकों को मिली दोहरी खुशी, भारत की जीत के बाद 1250 करोड़ रुपये बढ़ी शहर के निवेशकों की संपत्ति

कानपुर, अमृत विचार। टी-20 वर्ल्ड कप में भारत की जीत का जश्न शेयर बाजार ने सोमवार को खुलने पर मनाया। निफ़्टी और सेंसेक्स 1 जुलाई को रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। कारोबारी इसे लेकर क्रिकेट और शेयर बाजार का रिश्ता जोड़ते रहे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने जहां विश्व विजेता टीम को 125 करोड़ रुपये इनाम देने की घोषणा की, वहीं 1 जुलाई को शेयर बाजार में तेजी से कानपुर के निवेशकों की संपत्ति एक झटके में करीब 1250 करोड़ रुपये बढ़ गई।  हालांकि 2 जुलाई को निफ्टी, सेंसेक्स, मिडकैप व स्मॉलकैप समेत ज्यादातर इंडेक्स में हल्की मुनाफावसूली हावी रही। विशेषज्ञों का मानना है कि पिछले कुछ दिनों से जारी एकतरफा तेजी के बाद थोड़ी मुनाफावसूली बाजारों के लिए अच्छी है।

मौके पर चौके की रणनीति क्रिकेट और शेयर बाजार दोनों में कारगर

जैसे क्रिकेट में सफलता के लिए सही टीम का चुनाव जरूरी है, उसी तरह शेयर बाजार में निवेश को सफलता हासिल करने के लिए सही पोर्टफोलियो बनाना पड़ता है। आर्थिक विशेषज्ञ और केश्री ब्रोकिंग एलएलपी के को फाउंडर  राजीव सिंह का कहना है कि मौके पर चौके की रणनीति क्रिकेट और शेयर बाजार दोनों में ही कारगर है। 

जैसे रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद रविंद्र जडेजा ने वर्ल्ड कप जीतने के बाद रिटायरमेंट की घोषणा कर दी, उसी तरह शेयर बाजार का निवेश अगर आपके लक्ष्य को हासिल कर चुका है तो उसे ‘प्रॉफिट बुक’ करना चाहिए। क्रिकेट में ‘रन-आउट’ की तुलना शेयर बाजार में निवेश के अति आत्मविश्वास से की जा सकती है। इसका मतलब यही है कि अगर आप ट्रेडर हैं तो स्टॉप लॉस जरूर लगाएं नहीं तो भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। 

जैसे फाइनल मैच में सूर्य कुमार यादव द्वारा लिए गए एक कैच ने गेम पलट दिया वैसे ही सकारात्मक सोच, अनुशासन और एक सही कदम आपके पोर्टफोलियो को जीत की दहलीज पर ले जा सकता है। सूर्य कुमार जैसा कैच पकड़ने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की जरूरत होती है, वैसे ही निवेश पोर्टफोलियो में जीत की गारंटी के लिए रिसर्च करना बहुत जरूरी है। सोशल के टिप्स के भरोसे ये काम संभव नहीं है। क्रिकेट में जीत के लिए एक अच्छा कोच होना जितना अहम है, शेयर बाजार में सही निवेश के लिए एक अच्छा एडवाइजर होना भी उतना ही जरूरी है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महिला उद्यमियों के लिए खुशखबरी: शहर में खुलेगा यूपी हाट, हस्तशिल्प उत्पादों को मिल सकेगी ऊंची उड़ान