Kanpur: शहर में शुरू होगा जीरो डोजर अभियान, पेंटा से गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे बच्चे, शिशु मृत्यु दर में आएगी कमी

Kanpur: शहर में शुरू होगा जीरो डोजर अभियान, पेंटा से गंभीर बीमारियों से बचे रहेंगे बच्चे, शिशु मृत्यु दर में आएगी कमी

कानपुर, अमृत विचार। राष्ट्रीय नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जीरो डोजर कार्यक्रम शुरूआत की जाएगी। उद्देश्य नवजात शिशुओं को डेढ़ माह पर पेंटा की पहली खुराक शत प्रतिशत लगाना है। 10वें सप्ताह पर दूसरी और 14वें सप्ताह पर तीसरी डोज पर भी विशेष जोर दिया जाएगा। ताकि शिशु मृत्यु दर को कमी आ सके। 

सीएमओ डॉ.आलोक रंजन ने बताया कि जीरो डोजर अभियान में एक वर्ष के बच्चों को पेंटा की खुराक दी जाएगी। साथ ही उन्हें स्वास्थ्य लाभ भी दिया जाएगा। सही समय पर टीकाकरण होने से बच्चों को टीबी, पोलियो, डायरिया, पीलिया, निमोनिया, खसरा, काली खांसी, गलघोंटू, टिटनेस, हीमोफीलिया, इंफ्लुएंजा और रतौंधी से बचाया जा सकता है। 

जल्द ही नगर निगम के अंतर्गत आने वाले इलाकों में जीरो डोजर कार्यक्रम की शुरूआत की जाएगी। पेंटा की एक भी खुराक न लेने वाले बच्चों को उस टीके से आच्छादित किया जाएगा। अपील है कि नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत बच्चे का समय पर टीकाकरण जरूर कराएं।

पेंटा में शामिल है पांच तरह के टीके

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. यूबी सिंह ने बताया कि जीरो डोजर कार्यक्रम नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत प्रत्येक बुधवार और शनिवार को संचालित किया जाएगा। पेंटा में एक साथ पांच टीके (डीपीटी, पर्ट्युसिस, टिटनेस, पीसीवी और हेपटाइटिस बी) को शामिल किया गया है। 

यह एक साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है। वर्तमान में सभी इलाकों में स्वास्थ्य कर्मियों के द्वारा सर्वे कराया जा रहा है। सर्वे पूरा होने के बाद विभागीय अधिकारियों और सहयोगी संस्थाओं डबल्यूएचओ, यूनिसेफ और यूएनडीपी के द्वारा सत्यापन का कार्य आदि किया जाएगा। इसके बाद कार्यक्रम को शुरू किया जाएगा।

नियमित टीकाकरण की तालिका 

-जन्म के समय पर - बीसीजी, ओपीबी, हेपेटाइटिस बी  
-छह सप्ताह पर -  ओपीबी1, पेंटावेलेंट 1, एफआईपीवी-1, रोटा-1 व पीसीवी-1
-10 सप्ताह पर - ओपीवी-2, पेंटावेलेंट-2 और रोटा-2 
-14 सप्ताह पर - ओपीवी-3, पेंटावेलेंट-3, एफआईपीवी-2, रोटा-3 व पीसीवी-2
-9 माह से 12 माह तक - एमआर-1, पीसीवी बूस्टर व विटामिन-ए की पहली खुराक
-16 से 24 माह – एमआर-2, डीपीटी- बूस्टर प्रथम, बीओपीवी- बूस्टर, व विटामिन ए -2
-पांच से छह वर्ष में डीपीटी-बूस्टर द्वितीय
-10 वर्ष और 16 वर्ष पर टीडी

यह भी पढ़ें- Kanpur: सीने में लगी गोली पेट में पहुंची, युवक के फेफड़े, अमाशय व लिवर को पहुंचा था नुकसान, हैलट में डॉक्टरों ने बचाई जान