Exclusive: Kanpur में उमरा वीजा लेकर अब पूरे सऊदी में कहीं भी जाने की छूट...भारत-सऊदी के बीच बढ़ेगा पर्यटन व व्यापार

सऊदी सरकार के इतिहास में पहली बार हज के तीसरे दिन ही खोला गया उमरा वीजा

Exclusive: Kanpur में उमरा वीजा लेकर अब पूरे सऊदी में कहीं भी जाने की छूट...भारत-सऊदी के बीच बढ़ेगा पर्यटन व व्यापार

कानपुर, (जमीर सिद्दीकी)। सऊदी सरकार ने पहली बार हज के तीसरे दिन ही उमरा वीजा खोलने के साथ ही कई सहूलियत प्रदान की हैं। अभी तक उमरा वीजा एक माह के लिए वैध होता था लेकिन अब इसकी वैधता तीन माह कर दी गई है।

इससे भी बड़ी बात यह है कि उमरा वीजा धारक सऊदी के अंदर सिर्फ एक बार प्रविष्टि कराकर कहीं भी आवागमन कर सकेंगे। इस राहत से सऊदी में लोग अपने रिश्तेदारों से आसानी से मिल सकेंगे। पहले उमरा वीजा पर जाने वाले सिर्फ मक्का और मदीना ही जा सकते थे। इसके अलावा कहीं और जाने की इजाजत नहीं थी।

इस बार हज समाप्त होने के तीसरे दिन ही उमरा वीजा खोल दिया गया, इससे पहले उमरा वीजा हज के तीन माह बाद रबीउल अव्वल में खोला जाता था।  19 जून को हज समाप्त हुआ था। 22 जून को सऊदी सरकार ने उमरा वीजा खोल दिया। सऊदी सरकार का मानना है कि उमरा वीजा की मियाद बढ़ाने, पूरे देश में आने-जाने की छूट देने से राजस्व बढ़ेगा क्योंकि लोग सऊदी में तमाम ऐतिहासिक, धार्मिक व अन्य स्थानों को देखना चाहते हैं। 

बेरोजगारों के लिए सुनहरा मौका 

बड़ी संख्या में भारतीय उमरा या टूरिस्ट वीजा पर सऊदी जाते हैं और वहां काम तलाशते हैं। शिकायत है कि काम मिलते ही गायब हो जाते हैं। लेकिन उमरा वीजा तीन माह की अवधि तीन माह करने से युवाओं को काम तलाशने में आसानी होगी। 

भारत और सऊदी के बीच बढ़ेगा व्यापार  

सऊदी सरकार के फैसले से व्यापारिक संबंध तेजी से आगे बढ़ेंगे। कानपुर से बड़ी मात्रा में लेदर उत्पाद सऊदी जाता है। भारत से जूते, दस्ताने व अन्य सामग्री सऊदी जाती है। उमरा वीजा की वैधता तीन माह करने से कारोबारियों को वहां कारोबारी रिश्ते जमाने के लिए पर्याप्त समय मिल सकेगा। 

सऊदी सरकार ने इससे पहले हज समाप्त होने के बाद मोहर्रम में तो उमरा वीजा खोला है, लेकिन ये पहला मौका है जब हज समाप्त होने के तीसरे दिन उमरा वीजा खोल दिया। पहले उमरा वीजा खुलने का लोग तीन तीन माह इंतजार करते थे, लेकिन अब ये समस्या दूर हो गई है।- हाजी शारिक अलवी, मास्टर ट्रेनर, हज कमेटी उत्तर प्रदेश

ये भी पढ़ें- Kanpur News: इरफान के लिए कपिल सिब्बल को खड़ा करेंगे अखिलेश...परिवार को उप चुनाव का टिकट देने में मिल सकती वरीयता

ताजा समाचार

Kanpur: 25 हजार के इनामी को छुड़ाने पहुंचे भाजपा विधायक; समर्थकों संग मिलकर थाने में किया हंगामा, 'पुलिस मुर्दाबाद' के लगे नारे
मुख्यमंत्री योगी की प्रदेशवासियों से अपील, 20 जुलाई को 'एक पेड़ मां के नाम' लगाएं
कोरांव में मरीजों को नहीं मिल रहा समुचित इलाज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों की कमी-इमारत भी जर्जर  
'युद्ध का स्वरूप तेजी से बदल रहा है, परिवर्तन को स्वीकार करने के लिए तैयार रहना होगा', बोले CDS अनिल चौहान 
तोलोलिंग, टाइगर हिल की लड़ाई निर्णायक साबित हुई : करगिल नायकों ने युद्ध की वर्षगांठ पर कहा
रायबरेली: आपराधिक कानून में बदलाव को लेकर नाराज वकीलों ने प्रकट किया सांकेतिक विरोध