मानसून में बाल झड़ने से रोके, शुरू करें ये योगासन, नहीं पड़ेगा बारिश में भीगने पर कोई असर

मानसून में बाल झड़ने से रोके, शुरू करें ये योगासन, नहीं पड़ेगा बारिश में भीगने पर कोई असर

मानसून की शुरुआत हो चुकी है। बारिश के इस मौसम में बाल झड़ने की समस्या अधिकतर लोगों को होती है। इसकी वजह है कि इस मौसम में हवा में नमी बढ़ जाती है, जिससे स्कैल्प पर पसीना और तेल बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें बेहद कमजोर हो सकती हैं और बाल काफी झड़ने लगते हैं। इसके अलावा मानसून में अक्सर बाल गीले रहते हैं और सही देखभाल नहीं हो पाती है, जिसके वजह से गीले बालों को बार- बार ब्रश करने या खींच जाने से वह टूट सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन, पोषण की कामी, तनाव के वजह से भी बाल झड़ने लगते हैं। इस लिए बालों के झड़ने की समस्या को रोकने और मजबूती व अच्छी ग्रोथ के लिए बालों की सही देखभाल के साथ ही योगासनों के अभ्यास को अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करें। कई ऐसे योग है जिससे बालों को झड़ने से रोका जा सकता है। तो आइए जानते हैं...

बालासन
ये आसान मस्तिष्क को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे झड़ते बालों को भी कम किया जा सकता है। 

210

ऐसे करें अभ्यास
इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर वज्रासन की मुद्रा में बैठा जाता है और गहरी सांह लेते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाने होते हैं।

उत्तानासन
ये आसन बालों को स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है। साथ ही पीठ और पेट के मांसपेशियों को भी मजबूत बनाता है।

002

ऐसे करें अभ्यास
इस आसन को करने के लिए आपको अपने पैरों को सीधा रखकर आगे की ओर झुकना होता है।

वज्रासन
इस सरल योग से बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। पेट संबंधित परेशानियों को कम करता है, जो पतले और झड़ते बालों का मुख्य कारण है। 

2001

ऐसे करें अभ्यास
वज्रासन के अभ्यास के लिएजमीन पर दोनों पैर फैलाकर सीधे बैठ जाएं। अब दोनों हाथों को कुल्हे के पास फर्श पर टिका लें। ध्यान रखें कि पूरा भार हाथों पर न आएं। पहले दायां और फिर बायां पैर मोड़कर कूल्हे के नीचे ले जाएं। दोनों जांघों और पैर के अंगूठे को आपस में सटा लें।

ये भी पढ़ें। Health Tips: मानसून में होने वाले रोगों से ऐसे करें बचाव, नहीं पड़ेगा बारिश से सेहत पर कोई असर