खुले परिषदीय स्कूलः रोली-टीका लगाकर हुआ स्वागत, दो दिवसीय समर कैंप का आयोजन

खुले परिषदीय स्कूलः रोली-टीका लगाकर हुआ स्वागत, दो दिवसीय समर कैंप का आयोजन

आज से सभी परिषदीय स्कूल खुल गए हैं। एक महीने की छुट्टी के बाद जब स्बकूल खुला तो टीचर्स ने बच्चों का स्वागत रोली-टीका लगाकर किया। वहीं कोर्ट के आदेश के बाद आज ही 80 शिक्षकों को स्कूल भी आवंटित किए जाएंगे।

बाराबंकी, अमृत विचार: गर्मी की छुट्टियों के बाद परिषदीय विद्यालय जहां शिक्षकों के लिए 25 जून से खुल गए थे वहीं आज से नौनिहालों का आगमन होगा। बच्चों के विद्यालय आने पर उनका रोली-टीका लगाकर स्वागत किया जाएगा। साथ ही स्कूलों को भी रंगोली, झंडी, गुब्बारों से सजाया जाएगा। पहले दिन ही नौनिहालों को मिड-डे-मील में हलवा और खीर दी जाएगी। दो दिन बच्चों को समर कैंप आयोजित कर मौज-मस्ती कराई जाएगी। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संबध में सभी प्रधानाचार्यों समेत संबंधिताें को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं।


जिले में 2625 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें 1781 प्राथमिक विद्यालय, 475 पूर्व माध्यमिक विद्यालय, 369 कंपोजिट विद्यालय हैं। परिषदीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टियां बीते 18 जून को समाप्त हो रही थीं। लेकिन, भीषण गर्मी को देखते हुए इसे एक सप्ताह आगे बढ़ा दिया गया था। इसके बाद विद्यालय 25 जून से खोल दिए गए थे ताकि शिक्षक व कर्मचारी स्कूल पहुंच कर साफ-सफाई कराने के साथ ही पढ़ाई के लिए माहौल तैयार करा सकें। वहीं नौनिहालों को 28 जून से बुलाया गया था। इसे लेकर आज जिले के सभी परिषदीय स्कूलों में भव्य आयोजन किया गया है। बच्चों के आगमन पर उन्हें रोली-चंदन लगाकर उनका स्वागत किया जाएगा। इस दौरान पूरे स्कूल के साथ कमरों को गुब्बारों, झालरों व फूलों से सजाया गया है। शासन के निर्देशानुसार दो दिन विद्यालय सुबह 7.30 से 10 बजे तक ही चलेंगे। वहीं एक जुलाई से विद्यालय सुबह आठ से दोपहर दो बजे तक चलेंगे और नियमित पठन-पाठन का आयोजन किया जाएगा। वहीं आज से दो दिन यानी 28 और29 जून को समर कैंप का आयोजन सभी स्कूलों में किया जाएगा। इसमें बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने वाली गतिविधियों काे बारे में बताया जाएगा। इस दौरान अभिभावकों को भी बुलाने की बात कही गई है। 

छात्र उपस्थिति पंजिका और एमडीएम रजिस्टर होगा डिजिटल
विभाग ने यह भी कहा है कि नए सत्र में स्कूल खुलने के साथ ही सभी परिषदीय, प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में छात्र उपस्थिति पंजिका व एमडीएम पंजिका को भी डिजिटल रूप में प्रयोग किया जाए। इसके लिए प्रेरणा पोर्टल पर डिजिटल रजिस्टर नाम से नया मॉड्यूल विकसित किया गया है। इस पर हर दिन की सूचना अपलोड की जाएगी। महानिदेशक के निर्देश के बाद बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा पीटीएम में ड्रापआउट कम करने को लेकर अभिभावकों से संपर्क कर उनकी काउंसिलिंग कराने की भी तैयारी की गई है।

28 जून से 15 जुलाई तक चलेगा स्कूल चलो अभियान
स्कूल महानिदेशक कंचन वर्मा के निर्देश पर पूरे जिले में स्कूल चलो अभियान चलाकर परिषदीय स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इसके लिए 28 जून से 15 जुलाई तक का समय निर्धारित किया गया है। अभियान को गति देने के लिए जागरुकता रैलियाें के साथ नुक्कड़ नाटक आदि का भी आयोजन किया जाएगा। गोष्ठियां भी कराई जाएगी। अभियान को लेकर रुपरेखा तैयार की जा रही है। जनप्रतिनिधियों का भी सहारा लिया जाएगा। पंद्रह दिनों तक बेसिक शिक्षा विभाग का पूरा जोर स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने पर रहेगी।

80 शिक्षकों को आज से आवंटित होंगे स्कूल
पहली बार नियुक्ति पाने वाले 80 युवा शिक्षक शिक्षकों की तैनाती का आदेश जारी हो गया है। बीएसए कार्यालय में आज और कल इनको विद्यालय आवंटित होगा। वर्ष 2016 में हुई 12460 शिक्षक भर्ती में 5,990 अभ्यर्थी नियुक्ति के बाद तैनाती पा चुके थे। शेष अभ्यर्थियों को नौकरी नहीं मिलने पर वह हाईकोर्ट चले गए थे। अदालत के आदेश में बाद बीते जनवरी माह में जिले में काउंसिलिंग कराने के बाद करीब 80 अभ्यर्थियों को बीएसए ने नियुक्ति पत्र तो दे दिए थे लेकिन उनकी तैनाती नहीं हो पाई थी। अब शासन ने बीएसए को इन शिक्षकों की तैनाती का आदेश जारी किया है। विद्यालय आवंटन में सबसे पहले दिव्यांग महिला को वरीयता मिलेगी। इसके बाद दिव्यांग पुरुषों को विकल्प का मौका मिलेगा। फिर महिला को विकल्प चयन करने के लिए मौका दिया जाएगा। सबसे अंत में पुरुष को विकल्प चयन करने का अवसर दिया जाएगा। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी संतोष देव पांडेय ने बताया कि काउंसलिंग के लिए शिक्षकों को सुबह दस बजे से कार्यालय बुलाया गया है। निर्धारित टाईम स्लॉट में उपस्थित होना होगा। अन्यथा की स्थिति में विभाग द्वारा अग्रिम कार्रवाई कर दी जाएगी।

यह भी पढ़ेः स्टेट ऑफ ग्लोबल एयर पॉल्यूशन की रिपोर्ट जारी, वायू प्रदूषण से हर साल 5 लाख लोगों की जाती है जान