बरेली: स्वास्थ्य विभाग का एक्शन, छात्रा का गर्भाशय काटने वाला अवैध अस्पताल सील...FIR भी दर्ज

सीएमओ की ओर से भेजी गई स्वास्थ्य विभाग की टीम ने की कार्रवाई

बरेली: स्वास्थ्य विभाग का एक्शन, छात्रा का गर्भाशय काटने वाला अवैध अस्पताल सील...FIR भी दर्ज

बरेली, अमृत विचार। सात महीने की गर्भवती छात्रा का गर्भपात करते समय उसका गर्भाशय काट देने के मामले में स्वास्थ्य विभाग ने बृहस्पतिवार को फरीदपुर के डीके अस्पताल को सील कर दिया। इसके साथ थाना फरीदपुर में अस्पताल मालिक के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज कराई है। पुलिस ने डॉक्टरों और दाई को भी हिरासत में लिया है।

प्रेमप्रसंग में गर्भवती हुई छात्रा को 21 जून को इस अस्पताल में ले जाया गया था जहां सात महीने का गर्भ होने के बावजूद उसी दिन गर्भपात के लिए अप्रशिक्षित स्टाफ ने ऑपरेशन करते हुए उसका गर्भाशय काट दिया। अब उसे गंभीर हालत में शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बृहस्पतिवार को सीएमओ ने डीके अस्पताल की जांच के लिए टीम भेजी तो पाया गया कि उसका पंजीकरण नहीं है। इस पर पुलिस बुलाकर अस्पताल को सील करने के बाद थाने में रिपोर्ट भी दर्ज करा दी गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अस्पताल को पहले बंद किए जाने की सूचना दी गई थी। इसके बावजूद उसमें कैसे छात्रा को भर्ती कर ऑपरेशन किया गया, इसकी जांच की जाएगी। इसमें विभागीय साठगांठ का भी अंदेशा जताया जा रहा है।

समाचार पत्रों से सूचना मिलने पर विभागीय टीम फरीदपुर के डीके अस्पताल की जांच के लिए भेजी गई थी। टीम को अस्पताल बंद मिला, कोई कर्मचारी वहां मौजूद नहीं था। पंजीकरण न होने पर अस्पताल को सील कर कानूनी कार्रवाई की गई है- डॉ. विश्राम सिंह, सीएमओ

पुलिस ने डॉक्टरों और दाई को लिया हिरासत में, दाई बोली डॉक्टरों ने किया गर्भपात, उसे लालच देकर फंसाया
फरीदपुर, अमृत विचार : पुलिस ने बुधवार को डॉ. इरफान, डॉ. निजाकत, सोनू और अप्रशिक्षित दाई सीमा को हिरासत में ले लिया था। पुलिस ने गुरुवार को सीमा के पति वीरेश को भी हिरासत में ले लिया। पुलिस पूछताछ में दाई सीमा ने बताया उसे डॉ. इरफान ने चार हजार रुपये में तय करके बुलाया था और कहा था कि सिर्फ बैठना है, बाकी सारे काम वह खुद करेंगे।

उसका कहना है कि उसे सिर्फ दो हजार रुपये ही दिए गए। डॉक्टरों ने ही छात्रा का गर्भपात किया, जिससे गर्भाशय कट गया लेकिन उसे फंसा दिया गया। पुलिस ने सीमा के घर से गर्भपात और प्रसव से संबंधित पर्चे भी बरामद किए हैं। पुलिस सीमा के पति वीरेश से भी पूछताछ कर रही है। वहीं विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने क्षेत्र में अवैध ढंग से चल रहे अस्पतालों पर कार्रवाई की मांग करते हुए प्रभारी निरीक्षण को ज्ञापन सौंपा।

ये भी पढ़ें- बरेली: दस साल पहले भी हुआ था राणा के होटल-कोठी गिराने का आदेश, इस वजह से नहीं हो सकी कार्रवाई