Unnao: मेगा ब्लॉक लेकर छमकनाली 108 व 109 पुलिया का बदला जायेगा ढांचा, तेजी से काम शुरू

Unnao: मेगा ब्लॉक लेकर छमकनाली 108 व 109 पुलिया का बदला जायेगा ढांचा, तेजी से काम शुरू

उन्नाव, अमृत विचार। कानपुर लखनऊ रेल रूट स्थित छमकनाली 108 और 109 पुलिया जर्जर होने के कारण रेलवे विभाग ने दोनों पुलियों के जीर्णाेद्धार का काम करा रहा है। जहां कार्यदायी संस्था ने एक पुलिया का ढांचा बनाकर तैयार कर लिया है। वहीं दूसरी पुलिया के बेस बनाने का काम शुरू करा दिया गया है। दोनों पुलिया का ढांचा बनने के बाद पैनल शिफ्टिंग के लिये मेगा ब्लॉक लिया जायेगा।

बता दें, कानपुर लखनऊ रेल रूट पर हाई स्पीड की ट्रेनें चलाई जानी है। जिसे देखते हुये रेलवे विभाग पिछले कई महीनों से ट्रैक को दुरूस्त कराने का कार्य करा रहा है। वहीं इसी रूट पर ब्रिटिश काल के समय की बनी छमकनाली 108 और 109 पुलिया जर्जर होने के कारण उनका जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। जिसको लेकर मार्च माह से काम चल रहा है। 

इधर 109 छमकनाली पुलिया के पैनल बेस बनाने का काम युद्धस्तर से कराया जा रहा था। जिसका ढांचा बनकर तैयार हो गया है। अब रेलवे की कार्यदायी स्वास्तिक कंपनी 108 छमकनाली पुलिया का ढाचा बनाने का कार्य शुरू करा दिया है। रेलवे के रिटायर्ड इंजीनियर राजकरन ने बताया कि लगभग दस से बारह दिन में इस पुलिया का ढांचा तैयार कर लिया जायेगा। 

एक साथ दोनों पुलियों को मेगा ब्लॉक लेकर ढांचे शिफ्ट किये जायेंगे। दोनों पुलियों के कार्य को बरसात से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वहीं पैनल की शिफ्टिंग के लिये रेलवे विभाग को मेगा ब्लॉक की जानकारी भी दे दी गई है। मेगा ब्लॉक मिलने के बाद कार्य को तेजी से करा दिया जायेगा। जिससे रेल संचालन में कोई दिक्कत न आ सके।

यह भी पढ़ें- Unnao: अब NCC कैडेट्स बनेंगी कस्तूरबा विद्यालयों की छात्राएं; डीजी स्कूल शिक्षा ने दिया आदेश