Kanpur: आवागमन का संकट कटा, मिटी जाम की पीड़ा, पनकी धाम और पावर हाउस पुल जनता के लिए खुले, वाहन सवारों ने भरा फर्राटा

श्रद्धालुओं और निवासियों को रेलवे क्रासिंग के कारण लगने वाले जाम की सालों पुरानी समस्या से मिली राहत

Kanpur: आवागमन का संकट कटा, मिटी जाम की पीड़ा,  पनकी धाम और पावर हाउस पुल जनता के लिए खुले, वाहन सवारों ने भरा फर्राटा

कानपुर, अमृत विचार। मंगलवार का दिन पनकी निवासियों के लिए मंगलमय साबित हुआ। भाटिया तिराहे से पनकी मंदिर धाम पुल और पनकी पावर हाउस पुल आवागमन के लिए खोले जाने से लोगों को रेलवे क्रासिंग के कारण जाम लगने की सालों पुरानी समस्या से राहत मिली। वाहन सवार दोनों पुलों पर फर्राटा भरते नजर आए।  

पनकी पावर हाउस रेलवे क्रासिंग पर कल्याणपुर से पनकी आने जाने वाले वाहन सवारों के साथ पनकी मंदिर से 200 मीटर पहले पड़ने वाली रेलवे क्रासिंग से श्रद्धालुओं को होने वाली यातायात जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए वर्ष 2021 में सेतु निगम ने कालपी रोड पर स्थित भाटिया तिराहे से पनकी धाम मंदिर रोड पर 36.87 करोड़ रुपये लागत से करीब 700 मीटर लंबा और पावर हाउस क्रासिंग पर 28.71 करोड़ रुपये लागत से 726 मीटर लंबे पुल का निर्माण कार्य शुरू किया था। दोनों पुलों का निर्माण दो वर्षों में पूरा होना था, लेकिन तय समय में पुलों का निर्माण पूरा नहीं हो सका था।

इस कारण क्षेत्रीय निवासी और पनकी मंदिर धाम आने-जाने वाले श्रद्धालुओं को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ता था। विकास कार्यों की बैठक में मुद्दा उठाए जाने के बाद दोनों पुलों के निर्माण में तेजी लाई गई। दोनों पुलों पर स्लैब, रैंप, व्यू कटर, लाइट, सोलर ब्रिंकल्स का काम बाकी था।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बीते दिनों पुलों का निरीक्षण कर काम जल्द खत्म करने के दिशा निर्देश दिए थे। प्रोजेक्ट मैनेजर एके सिंह ने बताया कि पनकी धाम पुल पर लगभग 98 प्रतिशत व पावर हाउस पुल का 95 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है, यह रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी गई थी। पनकी धाम पुल पर सोलर ब्रिंकल्स, पेटिंग समेत छिटपुट व पावर हाउस पुल पर बिजली के पोल, रंगाई पुताई, सोलर ब्रिंकल्स का काम शेष है।

जिलाधिकारी ने मंगलवार को दोनों पुलों को जनता के लिए खोलने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि पवार हाउस पुल का काम खत्म करने का लक्ष्य अगस्त माह तक था, जिसे समय से पूर्ण पूरा कर लिया गया है। पनकी धाम पुल पर अभी फिनिशिंग का काम जारी है। पावर हाउस पुल को ट्रायल के रूप में लोगों के आवागमन के लिए खोला गया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: वायु प्रदूषण रोकथाम में नंबर वन, Smart City ने बढ़ाई शान, नगर आयुक्त शिवशरणप्पा GN का चित्रकूट के जिलाधिकारी पद पर स्थानांतरण