Etawah News: सफारी में शेरनी नीरजा के एक शावक की मौत...एक जून को दिया था जन्म, नहीं पिलाया था दूध

इटावा सफारी पार्क में शेरनी नीरजा के एक शावक की मौत

Etawah News: सफारी में शेरनी नीरजा के एक शावक की मौत...एक जून को दिया था जन्म, नहीं पिलाया था दूध

इटावा, अमृत विचार। इटावा सफारी पार्क में शेरनी नीरजा के एक शावक की मंगलवार को मौत हो गई। नीरजा ने 31 मई/ 1 जून को एक मृत शावक सहित चार शावकों को जन्म दिया था। जिनमें से एक शावक की मंगलवार को मौत हो गई। नीरजा के दो अन्य शावक स्वस्थ है। 

इस शावक की तीन दिन पहले तबीयत खराब हुई थी। इस शावका को शेरनी नीरजा ने दूध नहीं पिलाया था। आमतौर पर यह माना जाता है कि शेरनी जिस शावक को दूध नहीं पिलाती है उसका  जीवन बचना मुश्किल हो जाता है। 

31 मई/1 जून को पैदा हुए शावकों में से 2 शावकों को शेरनी नीरजा ने दूध नहीं पिलाया था। जिसके कारण उन्हें कीपरों द्वारा नियमित रूप से दूध पिलाया जा रहा था। इनमें से एक शावक 21 जून को कुछ अस्वस्थ हुआ तथा दूध कम मात्रा में पी रहा था। 

इस शावक की पशु डाक्टरों व कीपरों द्वारा लगातार देखभाल की जा रही थी। उसके स्वास्थ्य में थोड़ा सुधार प्रतीत हो रहा था। यह शावक 25 जून की सुबह तक हलचल कर रहा था, परंतु सुबह 6 बजे दूध पिलाने के लिए जब कीपर पहुंचे तो उस शावक को मृत पाया। 

मृत शावक को पोस्टमार्स्टम के लिए आईवीआरआई बरेली भेजा गया है। ताकि मृत्यु के कारणों का पता चल सके। सफारी में शेरनी नीरजा के तीन शावकों के रहने से खुशी थी लेकिन अचानक एक शावक की मौत हो गई और अब नीरजा के दो शावक ही है। 

नीरजा के दो शावक हैं स्वस्थ

सफारी में शेरनी नीरजा के दो शावक पूर्ण रूप से लगातार दूध पी रहे हैं तथा स्वस्थ हैं। सफारी में डिप्टी डायरेक्टर डा. विनय कुमार सिंह ने बताया कि सफारी में सीसीटीवी की सहायता से शेरनी नीरजा एवं उसके शावकों की 24 घंटे मानीटरिंग की जा रही है। उन्होने बताया कि  शावकों की देखभाल करने वाली टीम में पशुपालन विभाग के  डा. आरके सिंह, डा. रोबिन सिंह यादव, डा. शैलेंद्र सिंह, कीपर आसिफ और अजय शामिल है।

17 मई को हुई थी रुपा के चार शावकों की मौत

सफारी में पिछले महीने शेरनी रुपा ने चार मृत शावकों को जन्म दिया था। तब बताया गया था कि शेरनी रुपा ने समय से पहले ही शावकों को जन्म दे दिया जिसके कारण यह हादसा हो गया। शेरनी रुपा ने इससे पहले 3 सितम्बर को दो शावकों को जन्म दिया था इनमे से एक शावक की मौत हो गई थी और दूसरे शावक को रुपा ने दूध नही पिलाया था हालांकि यह शावक अब नौ माह से अधिक का हो गया है।

ये भी पढ़ें- Kanpur: BJP सांसद के बाद अब बीजेपी दक्षिण उपाध्यक्ष की गुंडई...पुलिस से अभद्रता, बोले- 500 गाड़ियां बुलवा रहा हूॅं, करो चालान, देखें- VIDEO