Kanpur News: टूल एंड डाई तथा मैकेट्रोनिक्स में डिप्लोमा से संवार सकते भविष्य, MSME में आवेदन की ये है आखिरी डेट

एमएसएमई टेक्नोलोजी सेंटर में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा प्रवेश

Kanpur News: टूल एंड डाई तथा मैकेट्रोनिक्स में डिप्लोमा से संवार सकते भविष्य, MSME में आवेदन की ये है आखिरी डेट

कानपुर, अमृत विचार। यदि किसी छात्र ने गणित और विज्ञान विषय में 10वीं की परीक्षा 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर, कानपुर से डिप्लोमा करना चाहता है तो पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर प्रवेश ले सकता है। संस्थान में संचालित दो डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में पढ़ाई के बाद छात्रों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। दोनों पाठ्यक्रमों में 15 अगस्त तक प्रवेश दिए जाएंगे।

एमएसएमई टेक्नोलॉजी सेंटर के सहायक प्रबंधक लेखा एवं प्रशासन अंकित श्रीवास्तव ने बताया कि डिप्लोमा इन टूल एंड डाई अंडर मैकेनिकल इंजीनियरिंग (4 वर्षीय) पाठ्यक्रम  एवं डिप्लोमा इन मैकेट्रोनिक्स एंड इंडस्ट्रियल आटोमेशन (3 वर्षीय) पाठ्यक्रमों में 60-60 सीटों पर प्रवेश दिए जाएंगे। प्रवेश में आरक्षण नीति सरकार के मापदंडों के अनुसार लागू है।

सामान्य एवं ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए 10 वीं में 50 फीसदी अंक होने चाहिए। एससी, एसटी एवं ओबीसी आदि आरक्षित वर्ग के लिए 10 वीं में 40 फीसद अंकों की अनिवार्यता है। सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों की आयु 15 से 19 वर्ष एवं आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट दी जाती है। छात्रों के लिए हास्टल एवं कैंटीन सुविधा उपलब्ध है। एडमिशन के लिए आवेदन पत्र सेंटर के मुख्य गेट से ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त  कर सकते हैं। 

कौशल विकास के 11 शार्ट टर्म कोर्स भी 

संस्थान में कौशल विकास प्रशिक्षण के तहत 11 प्रकार के शार्ट टर्म पाठ्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। प्रवेश संबंधी सभी विवरण वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें- Kanpur News: ताबड़तोड़ चेन लूट की वारदात...बाइक से पुलिस गश्त की खुली पोल, अब तक नहीं हो सके इन वारदातों के खुलासा