Kanpur News: अब डफरिन अस्पताल में होगी थायराइड व एचसीवी की जांच, उर्सला की पैथोलॉजी में भेजा जाएगा सैंपल

Kanpur News: अब डफरिन अस्पताल में होगी थायराइड व एचसीवी की जांच, उर्सला की पैथोलॉजी में भेजा जाएगा सैंपल

कानपुर, अमृत विचार। महिला जिला अस्पताल यानी डफरिन में अभी तक थायराइड और एचसीवी जांच की सुविधा नहीं थी, जबकि यह दोनों जांचें गर्भवती के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। उनको इन जांचों के लिए उर्सला अस्पताल या निजी पैथोलॉजी भेजा जाता था, ऐसे में कभी-कभी जब मरीज गंभीर अवस्था में स्ट्रेचर पर होता था, तो उसे काफी दिक्कत होती थी। अब इस समस्या का समाधान हो गया है। डफरिन अस्पताल में ही इन दोनों महत्वपूर्ण जांचों के लिए सैंपल लिया जाएगा।  

बड़ा चौराहा स्थित डफरिन अस्पताल में शहर के साथ आसपास के जिलों से भी महिलाएं इलाज के लिए आती हैं। ओपीडी में प्रतिदिन तीन से चार सौ महिलाएं पहुंचतीं हैं। इनमें से अधिकांश महिलाएं गर्भवती होती हैं। प्रतिदिन 15 से 20 गर्भवतियों को यहां पर भर्ती किया जाता है।  अस्पताल में अभी महिलाओं की सीबीसी, एलएफटी, केएफटी, बिलुरुबीन, एसजीओटी, एसजीपीटी, यूरिक एसिड, सीआरपी आदि की जांचें ही होती है, जबकि एक गर्भवती के लिए थायराइड और एचसीवी की जांच काफी महत्वपूर्ण होती है, इसकी सुविधा डफरिन अस्पताल में नहीं थी। 

गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार महिलाओं को जांच के लिए उर्सला अस्पताल ले जाना पड़ता था। अक्सर निजी एंबुलेंस से निजी अस्पताल या पैथोलॉजी में जांच कराने भेजा जाता था। अब महिलाओं की थायराइड और एचसीवी की जांच डफरिन अस्पताल में ही होगी। इस संबंध में डफरिन अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ.सीमा श्रीवास्तव ने उर्सला अस्पताल के निदेशक डॉ.एचडी अग्रवाल से वार्ता की है। 

प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ.सीमा श्रीवास्तव ने बताया कि पहले की तरह अब महिलाओं या गर्भवतियों को जांच कराने उर्सला अस्पताल की पैथोलॉजी में नहीं जाना होगा। उनका सैंपल डफरिन अस्पताल में ही निकाला जाएगा। फिर सैंपल को अस्पताल प्रशासन उर्सला अस्पताल की पैथोलॉजी भेजेगा। जननी सुरक्षा योजना के तहत यह जांचें नि:शुल्क होंगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: ईदे गदीर पर माता-पिता के नाम से लगाएंगे पौधे, जगह-जगह होगा शरबत और मिष्ठान का वितरण