Kanpur: फर्जी भर्ती घोटाले के दस्तावेज शिक्षा विभाग ने किए सुरक्षित, जांच के दौरान होंगे प्रस्तुत, कई अहम सुराग मिलने की आशंका

Kanpur: फर्जी भर्ती घोटाले के दस्तावेज शिक्षा विभाग ने किए सुरक्षित, जांच के दौरान होंगे प्रस्तुत, कई अहम सुराग मिलने की आशंका

कानपुर, अमृत विचार। फर्जी भर्ती मामले से जुड़े दस्तावेजों को शिक्षा विभाग की ओर से सुरक्षित कर दिया गया है। खास बात यह है कि इन दस्तावेजों में वे अभिलेख भी हैं जिनमें पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक व पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय के दस्तखत हैं। सुरक्षित दस्तावेज विभागीय व एसआईटी जांच में अभिलेख के रूप में प्रस्तुत करने और सुरक्षित किए जाने के लिहाज से सुरक्षित किए गए हैं।

फर्जी शिक्षक भर्ती घोटाले में अब तक एसआईटी की ओर से सात आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। गिरफ्तारी के बाद पूरा मामला और गंभीर हो गया है। ऐसे में विभाग के पास मौजूद इस मामले से जुड़े दस्तावेजों में किसी तरह का हेरफेर न हो सके इसके लिए उन्हें सुरक्षित किया गया है। इसके लिए विभाग में एक अलग स्थान का चयन कर उसे गोपनीय रूप से रखा गया है। 

इनमें भर्ती र्पक्रिया से जुड़े दस्तावेज जिनमें उस वक्त के जिला विद्यालय निरीक्षक फतेह बहादुर सिंह व जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय मुन्नीलाल के हस्ताक्षर है उन्हें भी सुरक्षित किया गया है। पूरे मामले पर जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए अभिलेखों को एक ही स्थान पर रखवाया गया है। जांच के दौरान सहूलियत को देखते हुए ऐसा किया गया है।

सात की हुई गिरफ्तारी

पूरे मामले में अब तक एसआईटी ओर से सात लोगों को गिरफ्त में लिया गया है। इन आरोपियों को एसआईटी की ओर से प्रयागराज, बनारास और मिर्जापुर से गिरफ्तार किया गया है। जांच टीमा का मानना है कि इस मामले के तार शहर से भी जुड़े हो सकते हैं। इसके लिए पड़ताल जारी है। माना जा रहा है कि मामले के तार जिला कार्यालय से जुड़े होने के संकेत मिलने के बाद ही विभाग की ओर से इस तरह का निर्णय लिया गया है। 

बड़े अधिकारियों से हुई पूछताछ

इस पूरे मामले में अब तक शिक्षा विभाग के कई बड़े अधिकारियों से भी पूछताछ हो चुकी है। इनमें मौजूदा जेडी भी शामिल है। इसके अलावा एसआईटी की टीम ने पूर्व जिला विद्यालय निरीक्षक द्वितीय मुन्नीलाल से दो बार पूछताछ की है। माना जा रहा है कि इस पूछताछ में एसआईटी की टीम को कई अहम सुराग मिले हैं।

यह भी पढ़ें- Chitrakoot: मुंहबोले मामा ने हैवानियत की सारी हदें की पार; डेढ़ साल की भांजी से किया दुष्कर्म, लोग पहुंचे तो भाग निकला