Indian Railway: ट्रेनों में ओवरक्राउड की दिन में जांच, रात में खानापूरी....यात्री हो रहे परेशान, सुनने वाला कोई नहीं

ट्रेनों में ओवरक्राउड की दिन में जांच, रात में खानापूरी

Indian Railway: ट्रेनों में ओवरक्राउड की दिन में जांच, रात में खानापूरी....यात्री हो रहे परेशान, सुनने वाला कोई नहीं

कानपुर, अमृत विचार। ट्रेनों के आरक्षित एसी व स्लीपर कोचों में ओवरक्राउड के खिलाफ चल रहा अभियान महज खानापूरी बनकर रह गया है। दिन में तो रेलवे अधिकारी कुछ ट्रेनों की चेकिंग कर लेते हैं, लेकिन रात में कंट्रोल रूम पर सूचना आने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं होती है। ओवरक्राउड का दंश झेलने वाले आरक्षित श्रेणी के यात्रियों की कोई सुध लेने नहीं पहुंचता है। 

12802 पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में शनिवार रात आरक्षित कोचों में सवार सामान्य यात्रियों ने जमकर परेशान किया। रेलवे स्टाफ ने कंट्रोल में सूचना दी, लेकिन कोई भी रेलवे अधिकारी नहीं पहुंचा। ट्रेन तड़के 4.40 बजे सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म पांच पर एक्सप्रेस पहुंची और पांच मिनट बाद रवाना हो गई। लेकिन आरक्षित कोचों में भरे सामान्य यात्रियों को नीचे नहीं उतारा गया। 

इसी तरह 12417 प्रयागराज एक्सप्रेस भी सेंट्रल स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर शुक्रवार देररात 12.32 बजे पहुंची और 25 मिनट प्लेटफार्म पर खड़ी रही, मगर शिकायत के बाद भी कोई टीटी या आरपीएफ स्टाफ आरक्षित कोच में नहीं पहुंचा। जबकि रात में आरक्षित एसी व स्लीपर कोच में बिना टिकट या फिर जनरल टिकट लेकर गैलरी, बाथरूम व कोच के अंदर चादर बिछाकर लोग सोते हुए यात्रा करते हैं। 

इससे रात में आरक्षित कोच में सफर करने वाले यात्रियों को कई परेशानियां होती है। रेलवे अधिकारियों के आदेश के बाद भी ओवरक्राउड को लेकर चेकिंग में रेलवे अधिकारी गंभीर नहीं है। सूचना देने के बाद भी यात्री किसी तरह यात्रा करने को मजबूर हैं। 

देखा जाए तो दिन में ओवरक्राउड जांच की औपचारिकता की जाती है, मगर रात में जब समस्या होती है तो कोई अधिकारी नहीं पहुंचता है। शनिवार को 22433 गाजीपुर-आनंदविहार एक्सप्रेस में भी यही हाल रहा। इस बारे में एसीएम संतोष त्रिपाठी ने बताया कि हर घंटे की मॉनीटरिंग कर चेकिंग कराई जा रही हैं।

ये भी पढ़ें- UP: पत्नी और विभाग को दिया धोखा...महिला सिपाही से आशिकी ले डूबी, अर्श से फर्श पर पहुंचे कृपाशंकर, CO से बने सिपाही