बरेली: सामूहिक विवाह योजना...इस साल 1985 बेटियों के हाथ होंगे पीले

-जिलाधिकारी ने नगर निगम, निकायों के ईओ और बीडीओ को जारी किया आदेश

बरेली: सामूहिक विवाह योजना...इस साल 1985 बेटियों के हाथ होंगे पीले

बरेली, अमृत विचार। जिले में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत होने वाली शादियों का लक्ष्य शासन की ओर से निर्धारित कर दिया गया है। इसके बाद जिलाधिकारी ने नगर निगम, निकायों के ईओ और बीडीओ को तैयारियां करने के आदेश जारी कर दिए हैं। हालांकि अभी शादियां कराने की तिथि तय नहीं की गई है।

दरअसल सरकार सामूहिक विवाह योजना के तहत ऐसे परिवारों की बेटियों की शादी कराती है, जो आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होते हैं। समाज कल्याण विभाग की ओर से शादियां कराई जाती हैं। शासन ने चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 में 1985 जोड़ों की शादी कराने का लक्ष्य जिले को दिया है। टारगेट आने के बाद जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से तैयारी शुरू कर दी गई हैं। डीएम रविंद्र कुमार ने जारी आदेश में कहा है कि अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराते हुए ऑनलाइन आवेदन भराए जाएं। पात्रता का विशेष ध्यान रखा जाए।

उन्होंने बताया कि ऑनलाइन भरे गए विवरण का तहसीलों से सत्यापित हार्ड काॅपी से मिलान कराया जाएगा। इसमें पात्रता के सभी मानकों को देखा जाएगा। जिला समाज कल्याण अधिकारी मीनाक्षी वर्मा के अनुसार इस वर्ष होने वाले सामूहिक विवाह का लक्ष्य आ गया है। विभागाें काे इसकी जानकारी भेज दी गई है।

ये भी पढ़ें- बरेली: देहात में मलेरिया का कहर, बढ़ी मरीजों की तादाद