Kanpur: बिल्डर को भेजेंगे गृहकर बिल, फ्लैट बिकते ही होगी वसूली, महापौर बोलीं- श्रम विभाग की कॉलोनी से भी वसूलें टैक्स

Kanpur: बिल्डर को भेजेंगे गृहकर बिल, फ्लैट बिकते ही होगी वसूली, महापौर बोलीं- श्रम विभाग की कॉलोनी से भी वसूलें टैक्स

कानपुर, अमृत विचार। नगर निगम अब बन रहे अपार्टमेंट के बिल्डर को सीधे गृहकर का बिल थमाएगा। फ्लैट की रजिस्ट्री होते ही नाम चढ़ाने के बाद तुरंत वसूली होगी। शनिवार को नगर निगम में अपार्टमेंट में गृहकर के निर्धारण में लापरवाही पर महापौर की बैठक में यह फैसला हुआ। 

जोन-6 में गृह वसूली में 1985 फ्लैटों में मात्र 955 से ही टैक्स वसूली के सम्बन्ध में महापौर ने नाराजगी व्यक्त की, कहा कि नगर निगम को अधिकारियों की वजह से राजस्व की हानि हो रही है। जिम्मेदारों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही होगी। 

नगर निगम मुख्यालय में जोन-5, 6 की राजस्व वसूली हुई। बैठक में जोनल अधिकारी जोन 5 विनय प्रताप सिंह ने बताया कि 1 अप्रैल 2024 से दिनांक 30 जून 2024 तक राजस्व वसूली का लक्ष्य 1098.18 (दस करोड़ अट्ठानबे लाख अट्ठारह हजार) के सापेक्ष 529.76 (पांच करोड़ उन्तीस लाख छिहत्तर हजार रुपये) वसूली हुई है। 

जोनल अधिकारी, जोन-6 राजेश गुप्ता ने कहा कि 1 अप्रैल 2024 से दिनांक 30 जून 2024 तक राजस्व वसूली का लक्ष्य 748.50 (सात करोड़ अड़तालीस लाख पचास हजार रुपये) के सापेक्ष 624.44 (छह करोड़ चौबीस लाख चौवालीस हजार रुपये) की वसूली हुई है। महापौर के निर्देश पर दोनों जोनल अधिकारियों ने बताया कि श्रम विभाग की कॉलोनी एवं कानपुर विकास प्राधिकरण की कॉलोनियों विजय नगर, शास्त्री नगर से कोई आय नहीं होती है, जबकि नगर निगम सभी सुविधायें देता है। 

यहां कानपुर विकास प्राधिकरण किराया वसूलता है। महापौर ने निर्देशित किया कि उपाध्यक्ष, कानपुर विकास प्राधिकरण को पत्र लिखें कि कानपुर विकास प्राधिकरण की कॉलोनी में नगर निगम सुविधायें देता है, किन्तु किराया कानपुर विकास प्राधिकरण वसूलता है और नगर निगम को कोई आय नहीं होती है। इसलिये कॉलोनियों में सुविधायें कानपुर विकास प्राधिकरण ही प्रदान करें अन्यथा नगर निगम में सुविधायें के मद में राजस्व जमा कराया जाए। राजेश गुप्ता ने बताया कि जोन-6 में बन रहे फ्लैटों के बिल्डर को सोमवार से टैक्स का बिल भेजने की तैयारी की जा रही है, जैसे-जैसे फ्लैटो की बिक्री होगी, वैसे ही फ्लैट मालिक के नाम चढ़ाकर टैक्स लिया जायेगा।

जय प्रकाश नगर से भी नहीं मिलता टैक्स

राजेश गुप्ता ने बताया कि जय प्रकाश नगर में 750  झोपड़िया हैं और किसी के पास भूमि सम्बन्धित कोई कागज नहीं है। मालिकाना हक न होने के कारण टैक्स नहीं लगा सकते हैं। महापौर ने निर्देशित किया कि सोसाइटी वाले प्लाट बेचकर लोगों को भाग जा रहे हैं और जनता जलभराव, गन्दगी से परेशान रहती है, उन पर कार्यवाही करें। 

अपर नगर आयुक्त जगदीश यादव ने कहा कि कॉलोनियों के नियमितीकरण और सोसाईटियों के रजिस्ट्री का काम कानपुर विकास प्राधिकरण का है। महापौर ने जोनल अधिकारी जोन-5 को निर्देशित किया कि पराग डेयरी के बाहर फुटपाथ पर जो मुर्गा, मछली बेच रहे हैं, उन्हें पराग डेयरी से वार्ता करके किराये पर भूमि लेकर दें। बैठक में अमित कुमार भारतीय, अपर नगर आयुक्त, जोन-5, 6 के समस्त कर अधीक्षक, राजस्व निरीक्षक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Kanpur News: स्लाटर हाउस के पास मिले 15 मृत मवेशी, बजरंग दल ने किया हंगामा, अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज