हल्द्वानी पहुंचीं 18 इंच ऊंची गाय-बैल की जोड़ी

आंध्र प्रदेश से उत्तराखंड में पहली बार पहुंचा माइक्रो मिनिएचर जोड़ा, लोगों में कौतूहल

हल्द्वानी पहुंचीं 18 इंच ऊंची गाय-बैल की जोड़ी

भूपेश कन्नौजिया, हल्द्वानी, अमृत विचार। 18 इंच की गाय बैल की जोड़ी... पढ़कर चौंकिए मत,हल्द्वानी में एक गाय प्रेमी परिवार डेढ़ फुट की ऊंचाई की गाय बैल की जोड़ी लाया है जो आसपास के क्षेत्रों में कौतूहल का विषय बन गया है। कालाढूंगी रोड स्थित आदर्श नगर निवासी ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष घनश्याम रस्तोगी आंध्र प्रदेश के काकीनाडा के डॉ. कृष्णम राजू की नाड़ीपति गोशाला से माइक्रो मिनिएचर गाय-बैल की जोड़ी लेकर आए हैं।

घनश्याम रस्तोगी बताते हैं कि बीती पांच जून को वह तिरुपति बालाजी दर्शन को गए थे। वहां उनके बेटे वेदांत के गाय पालने के शौक और डॉ.राजू की माइक्रो मिनिएचर पुंगनूर गाय को लेकर घर पर चल रही चर्चा को बल मिल गया। इसके चलते वह अपने को रोक नहीं पाए और आंध्र प्रदेश के काकीनाडा पहुंचे और  डॉ. राजू से मुलाकात कर गोवंश का जोड़ा पाले जाने की बात की। वह  जोड़े को इनोवा गाड़ी के माध्यम से करीब दो हजार किमी दूर हल्द्वानी लेकर पहुंचें।

पंद्रह दिन पहले गोवंश का यह जोड़ा हल्द्वानी स्थित उनके घर पहुंचा तो इन्हें देखने वालों का तांता लग गया। रस्तोगी परिवार ने इन गाय-बैल का नाम लक्ष्मी-विष्णु रखा है। यहां भीषण गर्मी का देखते हुए दोनों के लिए कूलर लगाया गया है। दोनों अब यहां के वातावरण के अनुकूल हो चुके हैं। घर का प्रत्येक सदस्य आध्यात्मिक है जिससे लक्ष्मी और विष्णु को भरपूर प्यार तो मिल ही रहा है जबकि पड़ोसियों को भी इनकी जोड़ी खूब भा रही है। घर की सबसे छोटी सदस्य आकांक्षा कक्षा चार में पढ़ती हैं और उनकी दादी मुन्नी भी बेहद खुश हैं। परिवार गो सेवा को मानव धर्म बताते हुए कहते हैं कि जब से यह जोड़ा घर पर आया है मानो एक सकरात्मक ऊर्जा का संचालन शुरू हो गया है।

वहीं, घनश्याम की पत्नी दिव्या का कहना है कि परिवार बारह ज्योर्तिलिंग की यात्रा कर चुका है, शुरू से आध्यात्मिक माहौल रहा है ऐसे में हमें इस जोड़े को रखकर बेहद खुशी हो रही है ऐसा लग रहा मानो परिवार पूरा हो गया है। इनकी सेवा का मौका मिला है तो निश्चित ही सन्मार्ग की प्राप्ति होगी। वहीं शास्त्रों में गौ पालन से तमाम रोग-दोषों का भी निदान भी बताया गया है तो हमारा उद्देश्य यही है कि उत्तराखंड के अन्य परिवारों में हमारी तरह लोग इन्हें अपनाए।

बहरहाल पहले गायों को घर में ही रखा जाता था लेकिन तब एक एकड़ तक में घर होते थे तब बड़ी गाय घर में रखी जाती थीं क्योंकि घर के अहाते में जगह की कमी नहीं होती थी। अब घर छोटी जगहों में बनाए जाते हैं इसलिए छोटे घर में छोटी गाय होनी चाहिए। छोटी गाय का खर्च भी कम आता है और इसका श्रेय डॉ. कृष्णम राजू को जाता है जिन्होंने अपने प्रयासों से लोगों को यह शानदार उपहार दिया।


माइक्रो मिनिएचर पुंगनूर की ऊंचाई महज 12 इंच, खर्च भी कम
 घनश्याम बताते हैं कि लक्ष्मी-और विष्णु के लिए मात्र 1. 5 किलो चारा पर्याप्त है, तरबूज-खरबूज के अलावा अन्य फल, हरी सब्जी इनके पसंदीदा आहार हैं। इस गोवंश की जोड़ी महज 12 इंच है, आपको बता दें कि दुनिया की सबसे छोटी गाय पुंगनूर जब पैदा होती है तो उसकी हाइट 16 से 22 इंच तक ही होती है। यहां आपको बता दें कि माइक्रो मिनिएचर पुंगनूर की ब्रीड को इस तरह डेवलप किया गया है कि उसकी ऊंचाई 7 इंच से 12 इंच होती है।

पुंगनूर गाय की 112 साल पुरानी ब्रीड है जबकि मिनिएचर पुंगनूर को साल 2019 में विकसित किया गया है। 14 साल की मेहनत के बाद पुंगनूर गाय की छोटी नस्ल में सुधार किया गया है। इसके लिए  आंध प्रदेश के काकीनाडा के डॉ. कृष्णम राजू ने 1600 गायों पर रिसर्च की और आज पूरे विश्व में अपने इन प्रयासों के लिए विख्यात हैं। प्रधानमंत्री मोदी सहित तमाम लोग उन्हें सम्मानित कर चुके हैं।