कासगंज: हरपदीय गंगा में जल पहुंचाने का मुद्दा पहुंचा जल संसाधान मंत्री के दरबार

कासगंज: हरपदीय गंगा में जल पहुंचाने का मुद्दा पहुंचा जल संसाधान मंत्री के दरबार

सोरों, अमृत विचार। सोरों नगर पालिका चेयरमैन रामेश्वर दयाल महेरे ने लखनऊ में पहुंच कर जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह से मुलाकात की। उन्होंने एक मांग पत्र सौपकर गोरहा नहर से सोरों हरपदीय गंगा कुंड में होने वाली जलापूर्ति को पाइप लाइन के माध्यम से सुचारु कराने की मांग की है।

सोरों नगर पालिका चेयरमैन रामेश्वर दयाल महेरे ने जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र को दिए गए मांग पत्र के माध्यम से बताया कि हरपदीय गंगा कुंड  पौराणिक कुंड है। इस कुंड की एक नहीं अनेको मान्यताएं हैं। इस कुंड में मृतकों की जाने वाली अस्थियां मात्र 72 घंटे के अंदर पानी में घुल मिल जाती हैं। ऐसा एकलौता कुंड सोरों तीर्थ नगरी में है। 

इस तीर्थ में प्रतिदिन हजारों की संख्या में तीर्थ यात्री अपने धार्मिक कार्यों को पूर्ण करने के साथ मृतक पारिवारिक जनों की अस्थि विसर्जन पिंड श्रद्धा गंगा स्नान हेतु देश के विभिन्न प्रांतो से आते हैं। श्री गंगा जी हरि की पौड़ी में सिंचाई विभाग की गोराह माइनर गूल के माध्यम से जलापूर्ति होती है, जो सोरों से लगभग 8 किलोमीटर दूर है। जिससे आए दिन अज्ञात व्यक्तियों द्वारा जगह-जगह से अवरोध कर जल आपूर्ति को बाधित किया जाता है। 

जिसके कारण श्री गंगा जी हरि की पौड़ी में जल का अभाव हो जाता है। जिससे नगर क्षेत्र में आने वाले  तीर्थ यात्रियों की भावनाओं को ठेस पहुंचती है ।कई बार जलस्तर कम हो जाने पर मछलियों के मरने की घटना घटित हो चुकी है। इसलिए श्री गंगा जी हरि की पौड़ी में निरंतर जलापूर्ति बनाया जाना अत्यंत आवश्यक है। 

गोराह माइनर गूल से गंगा जी हरि की पौड़ी कुंड तक पाइप लाइन डलवाए जाने की आवश्यक कार्रवाई किए जाने की मांग की गई। रामेश्वर दयाल महेरे ने बताया कि जल संसाधन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने हर संभव पाइप लाइन डलवाने का भरोसा दिया है।

ये भी पढे़ं- कासगंज: नोवा फैक्ट्री में खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन विभाग ने की छापेमारी, मचा हड़कंप