प्रतापगढ़ : दो श्रेणी में प्रयोगात्मक पूरक परीक्षा कराएगा सीबीएसई

5 से 15 जुलाई के बीच कराई होगी परीक्षा, कार्यक्रम जारी

प्रतापगढ़ : दो श्रेणी में प्रयोगात्मक पूरक परीक्षा कराएगा सीबीएसई

प्रतापगढ़ अमृत विचार : सीबीएसई ने पूरक प्रयोगात्मक परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया है। निर्देश के मुताबिक दो श्रेणी में पूरक प्रयोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। बोर्ड ने पूरक श्रेणी के छात्रों के लिए व्यावहारिक परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी है।
परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई से लेकर 15 जुलाई तक होगा।

लिखित के लिए पूरक परीक्षा 15 जुलाई से शुरू हो जाएगी। इस सम्बन्ध में कार्यक्रम भी जारी हो चुका है। पहली श्रेणी उन छात्रों की होगी जो किसी भी एक विषय की प्रयोगात्मक परीक्षा में एक विषय के प्रयोगात्मक परीक्षा में अनुपस्थित या फेल हुए हों। वहीं दूसरी श्रेणी उन बच्चों की होगी, जिन्हें किसी एक विषय के लिखित और प्रयोगात्मक दोनों में पूरक आया है। जनपद प्रतापगढ़ में सीबीएसई के 37 स्कूल हैं। इनमें से साढ़े छह हजार बच्चे 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे। इनमें से करीब 1200 बच्चों की पूरक परीक्षा आई है।

12वीं के लिए नियुक्त किये जायेंगे बाहरी परीक्षक

संस्थागत छात्र-छात्राओं की परीक्षा उनके विद्यालय में ही आयोजित होगी। प्राइवेट विद्यालय के छात्र-छात्राओं की प्रयोगात्मक परीक्षा निर्धारित किए गए केंद्रों पर होगी। परीक्षा के दौरान क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा बाहरी परीक्षकोंं को कक्षा 12वीं के लिए नियुक्त किया जाएगा।

10वीं और 12वीं प्रयोगात्मक पूरक परीक्षा के नियम

कक्षा 12वीं के जो भी बच्चे प्रयोगात्मक में पर्याप्त अंक नहीं ला पाए हैं, लेकिन लिखित में पास होंगे, उन्हें लिखित परीक्षा में शामिल होने की जरूरत नहीं होगी। वहीं 10वीं के छात्र यदि किसी आंतरिक टेस्ट में अनुपस्थित रहे हों या फिर पूरक श्रेणी में उन्हें शामिल किया है। पूरक परीक्षा के दौरान लिखित के अंकों के आधार पर आंतरिक टेस्ट का अंक प्रदान किया जाएगा। इसके लिए किसी भी प्रकार के आंतरिक टेस्ट के आयोजन की जरूरत नहीं पड़ेगी।

न्यू एंजिल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल के प्रिंसिपल एवं सिटी कोआर्डिनेटर सीबीएसई बीके सोनी ने बताया कि सीबीएसई ने छात्रों को विद्यालय या परीक्षा केंद्र से 5 जुलाई के पहले ही अंकपत्र और प्रवेश पत्र के साथ संपर्क करने को कहा है। साथ ही प्रयोगात्मक परीक्षा की तारीख और कार्यक्रम नोट करने का निर्देश दिया है। विद्यालयों को सीबीएसई ने उन बच्चों की विषयवार सूची बनाने की सलाह दी है, जिनके लिए प्रयोगात्मक परीक्षा का आयोजन किया जाना है।

यह भी पढ़ें:- Bada Mangal: ज्येष्ठ माह के आखरी बड़े मंगल पर अलीगंज के हनुमान मंदिर में चढ़ाया गया सोने का मुकुट, जगह-जगह भंडारे का आयोजन