Kanpur: माध्यमिक स्कूलों में बन सकेंगी दुकानें, किराये पर उठेगा मैदान, शिक्षा विभाग ने स्कूलों से मांगा प्रस्ताव

Kanpur: माध्यमिक स्कूलों में बन सकेंगी दुकानें, किराये पर उठेगा मैदान, शिक्षा विभाग ने स्कूलों से मांगा प्रस्ताव

कानपुर, अमृत विचार। शहर के निजी-सरकारी माध्यमिक स्कूलों में भी दुकानें बन सकती हैं। इसके अलावा स्कूल की आय बढ़ाने के लिए उसके मैदान को भी किराये पर दिया जा सकता है। शिक्षा विभाग की ओर से जिले के 617 निजी-सरकारी माध्यमिक स्कूलों से इस बाबत प्रस्ताव मांगा गया है। 

स्कूलों से मांगे गए प्रस्ताव को शिक्षा विभाग शासन को भेजेगा। शासन की अनुमति के बाद ही स्कूल व्यावसायिक गतिविधियां करा सकेंगे। जिले में ऐसे 19 सरकारी स्कूल हैं जहां का इस्तेमाल कॉमर्शियल गतिविधियों के रूप में किया जा सकता है। यह स्कूल मुख्य बाजारों में या उससे नजदीक हैं। 

शहर में 54 स्कूल मुख्य बाजारों में हैं। इसके अलावा 119 स्कूलों के खेल मैदानों का इस्तेमाल कॉमर्शिंयल गतिविधियों के लिए किया जा सकता है। शिक्षा विभाग ने स्कूलों की आय बढ़ाने के लिए उनसे प्रस्ताव मांगा है। इस प्रस्ताव में स्कूल क्षेत्रफल, क्षेत्र, स्कूल की आय बढ़ाने के लिए कॉमर्शियल गतिविधि का स्वरूप सहित अन्य जानकारियां मांगी गई हैं। स्कूलों को शिक्षा विभाग को 30 जून तक सूचनाएं देनी हैं। 

जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि स्कूलों की ओर से दी गई जानकारियों को शासन भेजा जाएगा। ऐसे स्कूलों को प्राथमिकता दी जाएगी जो कॉमर्शियल क्षेत्र में हैं और जिनकी आय में लगातार कमी हो रही है। माना जा रहा है कि जर्जर स्कूलों को इस योजना से संजीवनी मिल सकती है। वे अपने स्कूलों में दुकान व मैदानों का उपयोग कर आय बढ़ा सकते हैं। इससे फीस के रूप में होने वाली आय से कई गुना अधिक उनकी आमदनी हो सकेगी।

यह भी पढ़ें- Kanpur: महापौर ने किया पलटवार, बोलीं- अखिलेश यादव पिद्दी से थे तब से राजनीति कर रही, सपा सुप्रीमो ने एक्स पर किया था पोस्ट, पढ़ें पूरा मामला

ताजा समाचार

अमरोहा: खेतों की चकबंदी के बदले में 3.12 लाख रुपये हड़पे, पैसे वापस मांगने पर किसान को पीटा
बरेली गोलीकांड: साठगांठ या इत्तेफाक...गुमनाम बदमाश मुठभेड़ में गोली मारकर पकड़े, राणा बंधु हाजिर होने में कामयाब
बरेली: सोशल मीडिया पर शुरू हुई प्रेम यात्रा दो साल में ही वायरल मैसेज की तरह पड़ी फीकी, अब परामर्श केंद्र में रिश्ता बचाने की आखिरी कोशिश
बरेली: लगातार बारिश से बढ़ा रामगंगा का जल स्तर, निगरानी शुरू
BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी की बिगड़ी तबीयत, दिल्ली के अपोलो अस्पताल में भर्ती
Bareilly News: बाहर बारिश, ट्रेनों के अंदर टिप-टिप...यात्रियों ने एक्स के जरिए की रेलवे से शिकायत