Kanpur: एलिवेटेड सेक्शन के 1200 वर्ग मीटर में बनेगी ग्रीन बेल्ट, वायु प्रदूषण को कम करने में मिलेगी मदद

Kanpur: एलिवेटेड सेक्शन के 1200 वर्ग मीटर में बनेगी ग्रीन बेल्ट, वायु प्रदूषण को कम करने में मिलेगी मदद

कानपुर, अमृत विचार। पांच किमी लंबे बारादेवी-नौबस्ता मेट्रो एलिवेटेड सेक्शन पर भी पौधे लगाए जाएंगे। एलिवेटेड सेक्शन के नीचे लगभग 1200 वर्ग मीटर के क्षेत्र में हरियाली विकसित की जाएगी जिससे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। 

यूपीएमआरसी द्वारा ग्रीन बेल्ट की देखभाल की जाएगी। मेट्रो वर्षा जल संरक्षण के लिए भी सभी ज़रूरी इंतज़ाम करेगी। अधिकारियों के अनुसार वायडक्ट (पुल) के हर दूसरे स्पैन पर पानी को नीचे मीडियन में लगे पिट तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। 

kanpur metro message to masses

कानपुर मेट्रो ने गुरुवार को आईटीआई बिल्हौर और बुकफिलक्स संस्था के सहयोग से मोतीझील मेट्रो स्टेशन पर रंगोली और पोस्टर प्रदर्शनी का आयोजन किया। युवा प्रतिभागियों ने अपनी सृजनात्मक प्रतिभा से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 

छात्रों ने मोतीझील से आईआईटी तक मेट्रोराइड भी की जहां उन्हें कानपुर मेट्रो की कार्यप्रणाली, विश्व स्तरीय सुविधाओं और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए प्रयासों से अवगत कराया गया। सभी प्रतिभागियों को पुरस्कार के रूप में पौधे एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ें- Kanpur: मां के दूध के साथ पूरक आहार, स्वस्थ जीवन का है आधार, डॉक्टर बोले- इन चीजों को खिलाने से बच्चे होंगे सेहतमंद...