Unnao: सीडीओ ने बीडीओ को जारी किया तालाब भरवाने का आदेश, बोले- पशु-पक्षी पिएंगे पानी...भरे तालाबों की फोटो उपलब्ध कराएं

Unnao: सीडीओ ने बीडीओ को जारी किया तालाब भरवाने का आदेश, बोले- पशु-पक्षी पिएंगे पानी...भरे तालाबों की फोटो उपलब्ध कराएं

उन्नाव, अमृत विचार। गौवंश सहित पशुओं को पानी पिलाने में हो रही दिक्कत से त्राहि-त्राहि के बाद आखिरकार सीडीओ प्रेम प्रकाश मीना ने मंगलवार को तालाब-पोखर भरवाने का आदेश जारी कर दिया है। सभी बीडीओ को जारी पत्र में दो दिन में तालाबों को भरवाकर फोटो उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। पशु पालकों का कहना है कि देर से जारी आदेश अमल में लाए जाने से पशुओं की प्यास बुझाना आसान होगा। वरना जबर्दस्त गर्मी में पशुहानि की आशंका बढ़ती जा रही है।

वैसे तो गर्मी की शुरुआत शुरुआती अप्रैल माह से ही हो गई थी, लेकिन मई माह में जारी शरीर का झुलसा देने वाली गर्मी सभी को बेहाल किए है। इंसान की प्यास तो एक-दो गिलास में बुझ जाती है, लेकिन दुधारू पशुओं खासकर भैंसों को पानी पिलाना पशु पालकों के लिए मुश्किलों का सबब साबित हो रहा था। यही नहीं तालाबों में घंटों न रह पाने से वह लगातार दूध भी कम करती जा रही थीं। इससे पशु पालकों जबर्दस्त गर्मी में भैंसों को लेकर दुरस्थ तालाबों तक जाना पड़ रहा था। 

हीट वेव को लेकर एडवाइजरी जारी होने के बाद भी पशु पालकों को पूरा-पूरा दिन लू और धूप में बिताना पड़ रहा था। तालाबों के सूखे पड़े होने की खबरें लगातार सुर्खियां बन रही थीं। साथ ही तमाम ग्राम प्रधान सहित अन्य लोग तालाबों को भरवाने की मांग करते आ रहे थे। इसी के मद्देनजर सीडीओ ने मंगलवार को जिले के सभी बीडीओ तालाब भरावाने का आदेश जारी किया है। इस संबंध में जारी पत्र में स्वीकार किया गया है विभिन्न स्त्रोत से लगातार तालाब सूखने की सूचना मिल रही है। 

इसलिए सभी बीडीओ अभियान चलाकर दो दिन सूखे पड़े क्षेत्रीय तालाब भरवाएं। उच्चाधिकारी बीडीओ को तालाब भरवाने के साक्ष्य के तौर पर संबंधित स्थानों के फोटो उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं। किसान व पशु पालक सोमनाथ यादव, आशीष, रविंद्र सिंह, महानंद यादव, अमित पाठक व अरविंद ने कहा कि बीडीओ से भरे हुए तालाबों की फोटो मांगकर सीडीओ ने सही किया है। वरना संबंधित आदेश हवा-हवाई साबित होता। पशु पालकों ने भीषण गर्मी को देखते हुए नहरों में पानी बनाए रखने की मांग भी की है।

यह भी पढ़ें- Fatehpur: करंट की चपेट में आकर किशोर समेत तीन लोग झुलसे, हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती

 

ताजा समाचार

राज्य विधि आयोग का अध्यक्ष उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के समान पेंशन का हकदार
Gautam Gambhir: गौतम गंभीर ने किया केएल राहुल का बचाव, कहा- मैं पूरे विश्‍वास से कह सकता हूं कि...
पूर्व CM मायावती की तस्वीर लगाकर आपत्तिजनक वीडियो बनाने वाले का जानें क्या हुआ
Kanpur: बैड टच मामला: निलंबित दरोगा की पत्नी बोली- 'मेरा पति स्वभाव से चरित्रहीन व्यक्ति है', पुलिस आयुक्त से लगाई न्याय की गुहार
Russian girl: रशियन लड़कियों को पसंद हैं यह खास चीजें, लेकिन देते समय रखें इन बातों का ख्याल, नहीं तो...
Kanpur: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की यूपीसीए में वापसी; सीनियर चयन समिति का चेयरमैन बनाया गया