Kanpur: सितंबर की आईजीआरएस रैंकिंग के आंकड़े जारी; जन शिकायतों के निस्तारण में रैंकिंग गिरकर पहुंची 69वें स्थान पर

Kanpur: सितंबर की आईजीआरएस रैंकिंग के आंकड़े जारी; जन शिकायतों के निस्तारण में रैंकिंग गिरकर पहुंची 69वें स्थान पर

कानपुर, अमृत विचार। जनता की शिकायतों के निस्तारण में जिले की रैंकिंग फिर गिर गई है। अगस्त माह में कानपुर 52वें स्थान पर था, लेकिन सितंबर माह की रैंकिंग में 17 स्थान नीचे गिरकर 69वें पायदान पर पहुंच गया है। 

लोकसभा चुनाव के बाद घोषित हुई आईजीआरएस रैंकिंग में जिले को 72वां स्थान मिला था। इसके बाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सख्ती बरती। शिकायत निस्तारण की खुद मॉनीटरिंग की। कई अधिकारियों को निगरानी में लगाया था। इन कोशिशों से रैंकिंग में सुधार आया। 72 वें स्थान से जिला 56वें स्थान पर पहुंच गया। 

130 अंकों में 111 अंक मिले। अगस्त माह में और सुधार नजर आया। जिले की रैंकिंग 52वीं पहुंच गई। लेकिन मंगलवार को सितंबर माह की जारी आईजीआरएस रैंकिंग में जिला सीधे 17 अंक फिसलकर 69वें स्थन पर पहुंच गया। 130 निर्धारित अंकों में 109 अंक ही मिले। 

मासिक मूल्यांकन में कानपुर जोन प्रथम

जनसुनवाई समाधान प्रणाली (आईजीआरएस) पोर्टल पर जनशिकायती प्रार्थना पत्रों के निस्तारण की सितंबर 2024 की रैकिंग जारी की गई है, जिसमें कानपुर जोन प्रथम आया है। 

कानपुर जोन व जोन के पर्यवेक्षणाधीन झांसी परिक्षेत्र तथा जिला कानपुर देहात, औरैया, इटावा, कन्नौज, फतेहगढ़, झांसी, जालौन व ललितपुर को आईजीआरएस के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण निस्तारण में प्रदेश स्तर पर प्रथम रैंक प्राप्त हुई है। जोन के कुल 139 थानों में से 127 थानों ने प्रथम रैंक प्राप्त कर अभूतपूर्व प्रदर्शन किया है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: शारदीय नवरात्र पर पंडालों में विराजीं माता जगदंबा, भक्तों ने मांगी सुख-समृद्धि