Kanpur: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की यूपीसीए में वापसी; सीनियर चयन समिति का चेयरमैन बनाया गया

Kanpur: पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की यूपीसीए में वापसी; सीनियर चयन समिति का चेयरमैन बनाया गया

कानपुर, अमृत विचार। उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) वार्षिक आम सभा (एजीएम) में बुधवार को 22 कमेटियां गठित की गईं। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज रह चुके मेरठ के प्रवीण कुमार यूपीसीए में सीनियर चयन समिति के चेयरमैन बने हैं। कमला क्लब में हुई 19वीं एजीएम में जूनियर चयन समिति की कमान पूर्व क्रिकेटर प्रशांत गुप्ता को सौंपी गई है। 

लखनऊ की अपराजिता बंसल को सीनियर-जूनियर महिला समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया। बीसीसीआई में यूपीसीए का प्रतिनिधित्व करने के लिए राजीव शुक्ल के नाम पर सहमति जताई गई। 22 सब कमेटियों की घोषणा भी की गई। डॉ. संजय कपूर को यूपीसीए मीडिया कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किया गया। 

छह साल से क्रिकेट से दूर प्रवीण कुमार की यूपीसीए में वापसी हुई। प्रवीण ने एक इंटरव्यू में खुद को नजरअंदाज करने की बात कहकर यूपीसीए को घेरा था। प्रवीण ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2012 में व घरेलू मैच 2018 में खेला था। यूपीसीए की एजीएम में गवर्निंग काउंसिल के लिए निर्विरोध चुने गए डीएस चौहान और अब्दुल वहाब के नाम की घोषणा हुई। 

एजीएम में ग्रीनपार्क स्टेडियम की हालत सुधारने व संवारने की योजना पर चर्चा के साथ वाराणसी, गाजियाबाद पर भी मंथन हुआ। बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ल ने कहा कि यूपीसीए के विस्तार के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं। ग्रीनपार्क में जल्द ड्रेनेज सिस्टम और दर्शक क्षमता पर काम किया जाएगा। यूपीसीए के सचिव अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि दो-तीन माह में ग्रीनपार्क के नए स्वरूप का डिजाइन तैयार होगा। 

जिसमें तीन मंजिला गैलरी और ड्रेनेज सिस्टम शामिल होगा। उन्होंने कहा कि ग्रीनपार्क में लाल मिट्टी की पिच बनाकर सेंटर को पिच के मामले में भी संपूर्ण किया जाएगा। इस मौके पर यूपीसीए अध्यक्ष निधिपत सिंघानिया, निदेशक युद्धवीर सिंह, प्रदीप गुप्ता, संयुक्त सचिव रियासत अली, कोषाध्यक्ष प्रेम मनोहर गुप्ता, एपेक्स सदस्य संजीव मिश्रा, माधवपत सिंघानिया, सीईओ अंकित चटर्जी, पूर्व क्रिकेटर गोपाल शर्मा, राहुल सप्रू, रीता डे, अर्चना मिश्रा, सुजीत श्रीवास्तव आदि रहे।

यूपीसीए की बनीं कमेटियां

क्रिकेट डेवलेपमेंट कमेटी

राकेश मिश्रा चेयरमैन, रियासत अली, सचिन आनंद, उबैद कमाल, विकास कुमार शर्मा, प्रवीण कुमार, प्रशांत गुप्ता, अपराजिता बंसल, हमेलता काला सदस्य।

मीडिया कमेटी

डॉ. संजय कपूर चेयरमैन, मो. फहीम, अहमद अली खान तालिब, सुनील जोशान, फसहत अली सदस्य।

ग्राउंड एंड पिच कमेटी

कमल चावला चेयरमैन, रियासत अली, सैफ उदैन, शिवम त्रिपाठी।

सीनियर टूर्नामेंट कमेटी

सीता राम सक्सेना चेयरमैन, नितिन गुप्ता, सचिन आनंद, सिद्धार्थ सिंह, सक्षम मिक्षा सदस्य।

सीनियर पुरुष चयन समिति

प्रवीण कुमार चेयरमैन, आशीष विंस्टन जैदी, आरिश आलम, मृत्युंजय त्रिपाठी, शिवाधर बाजपेई। 

जूनियर पुरुष चयन समिति

प्रशांत गुप्ता चेयरमैन, कपिल पांडेय, सुरेंद्र चौहान, ब्रजेंद्र कुमार, नासिर अली।

महिला चयन समिति

अपराजिता बंसल चेयरमैन, कश्मीरा जैन, क्षमता श्रीवास्तव, शिखा झिंग्रन।

महिला क्रिकेट कमेटी

प्रियंका शैली चेयरमैन, पूर्णिमा रिचडर्स, नीतू अग्रवाल, इति चतुर्वेदी, शाबिया आफताब सदस्य।

यह भी पढ़ें- Kanpur: हवन सामग्री के नाम पर चंदन की लकड़ी की तस्करी; दो तस्कर गिरफ्तार, आरोपियों से बरामद हुई इतनी किलोग्राम लकड़ी...