मई के महीने में घूमने का है प्लान तो इन खूबसूरत जगहों की करें सैर

मई के महीने में घूमने का है प्लान तो इन खूबसूरत जगहों की करें सैर

मई के महीने से उत्तर भारत में भीषण गर्मी की शुरूआत हो जाती है। इस दौरान ज्यादातर शहरों का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए लोग पहाड़ों का रूख करते हैं, जिससे इन जगहों पर ऐसी भीड़ हो जाती है कि कई बार तो ट्रैफिक की वजह से ही आधा सफर गुजारना पड़ जाता है। 

अगर आप भी गर्मियों से राहत पाने के लिए किसी ऐसे ठिकाने की तलाश कर रहे हैं, जहां शांति हो साथ ही जमकर एन्जॉय भी कर पाएं, तो आज हम आपको कुछ जगहों के बारे बताने जा रहे हैं। 

तवांग
तवांग, भारत का बहुत ही शानदार हिल स्टेशन है। तवांग के बौद्ध मठ तो भारत ही नहीं दुनिया में मशहूर हैं। एडवेंचर के शौकीनों के लिए तो यह बेहतरीन जगह हैं। जहां आप ट्रेकिंग से लेकर हाइकिंग, स्कीइंग और नेचर वॉक जैसी कई एक्टिविटीज का मजा ले सकते हैं। 

स्पीति
मई में घूमने वाली जगहों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आता है स्पीति वैली। हिमाचल के बाकी जगहों जितनी भीड़ यहां देखने को नहीं मिलती। स्पीति वैली देश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक है। यहां आकर आप दुनिया की सबसे पुरानी मोनैस्ट्री देख सकते हैं। पहाड़ों के साथ झील भी यहां रंग बदलते रहते हैं। मई महीने में यहां का औसत तापमान 18 से 25 डिग्री के बीच रहता है।

मेघालय
मेघालय यहां आकर आपको लगेगा ही नहीं, जैसे आप भारत में घूम रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि ये शहर अपनी खूबसूरती के अलावा अपनी साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है। यहां आकर एशिया के सबसे साफ-सुथरे गांव को देखना मिस न करें। बता दें यहां हर थोड़ी दूर पर झरने हैं और हर एक झरना बेहद खूबसूरत। गर्मियों में मेघालय का प्लान एकदम परफेक्ट है। 

महाबलेश्वर
महाराष्‍ट्र के सतारा जिले में महाबलेश्वर भी अच्छी जगह है जहां जाकर गर्मियों से राहत पा सकते हैं। बता दें ये महाराष्ट्र के सबसे मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन्स है। हसीन वादियां, कल-कल बहते झरने, हरे भरे पेड़ और साफ-सुथरी झीलें महाबलेश्वर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। मई महीने में इस जगह को एक्सप्लोर करने का आइडिया है बेस्ट। 

ये भी पढे़ं- समर वैकेशन में घूमने का बना रहे हैं प्लान, अरुणाचल प्रदेश की इन खूबसूरत जगहों की करें सैर