मुरादाबाद : स्कूल में दाखिला कराने से पहले जान लें यू -डायस नंबर, बिना नंबर के नहीं होगा अगली कक्षा में प्रवेश

मुरादाबाद : स्कूल में दाखिला कराने से पहले जान लें यू -डायस नंबर, बिना नंबर के नहीं होगा अगली कक्षा में प्रवेश

मुरादाबाद, अमृत विचार। जिले में बिना मान्यता के तमाम स्कूल चल रहे हैं, जिनके पास यू-डायस नंबर नहीं हैं। अपने बच्चे का दाखिला कराने से पहले स्कूल का यू-डायस नंबर अवश्य पूछ लें। स्कूल के फर्जी होने पर बच्चे का भविष्य प्रभावित हो सकता है। शिक्षा विभाग ने सभी स्कूलों के लिए यू -डायस नंबर जारी कर रखे हैं।

स्कूलों के फर्जीवाड़े पर अंकुश लगाने के लिए यू-डायस पोर्टल बनाया गया है। इस पोर्टल पर कक्षा एक से 12 तक के सभी स्कूलों का ब्योरा अंकित किया गया है। जो स्कूल इस पोर्टल पर पंजीकृत हैं उनके लिए एक यू- डायस नंबर भी जारी किया गया है। यह नंबर उक्त स्कूल की पहचान है। पोर्टल पर पंजीकृत स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का विवरण भी इसी पोर्टल पर अपलोड होता है। जिस बच्चे का विवरण पोर्टल पर अपलोड हो जाएगा उसके लिए एक पर्सनल एजुकेशन नंबर जारी होता है। यह नंबर बच्चे की पहचान होता है। जब बच्चा स्कूल की पढ़ाई पूरी कर लेता है तो उसकी टीसी पर स्कूल का यू-डायस नंबर अंकित किया जाता है। इसी के आधार पर बच्चे का दूसरे स्कूल में प्रवेश होता है। 

बीएसए अजीत कुमार ने बताया कि शासन ने यू-डायस नंबर व पैन नंबर के बिना प्रवेश पर रोक लगा दी है। ऐसे में बिना यू- डायस नंबर के स्कूल में प्रवेश कराने पर बाद में पछताना पड़ सकता है। सभी स्कूलों के लिए यू-डायस नंबर अनिवार्य कर दिया गया है। इसलिए अभिभावक अपने बच्चे का स्कूल में प्रवेश कराते समय यू-डायस नंबर की जानकारी अवश्य कर लें।

ये भी पढ़ें : Haj Yatra 2024: हज आवेदन में यूपी का मुरादाबाद अव्वल, 9 मई को पहली फ्लाइट...1880 आजमीने हज जाएंगे सऊदी अरब

ताजा समाचार

अयोध्या: चौपाल में गिनाईं भाजपा सरकार की उपलब्धियां, की वोट अपील 
अमेरिका ने ड्रैगन को दिया झटका, जो बाइडेन ने चीनी उत्पादों पर लगाया भारी 'आयात शुल्क' 
तीन दिनों तक बंद रहेगा सीतापुर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग, बरेली और लखनऊ की कर रहे हैं यात्रा तो जरूर पढ़ें ये खबर
Special Story : खंडहर में तब्दील एंग्लो इंडियन वास्तुशिल्प का अद्भुत नमूना, मॉडल के रूप में रखना चाहती थी भारत सरकार
घरेलू बाजारों में लगातार चौथे सत्र में तेजी जारी, सेंसेक्स 138.53 अंक चढ़कर 73,243.14 अंक पर पहुंचा
हरदोई में किसान नेता की मौत, देर रात घर में लगा करंट-हादसे की जांच कर रही पुलिस