मुरादाबाद : अब सरकारी स्कूलों में स्थानीय भाषाओं में शिक्षा देने की तैयारी, बच्चों को जल्द मिलेगा नई सुविधा का लाभ

बच्चों को हिंदी-अंग्रेजी के साथ अवधी, भोजपुरी, ब्रज, बुंदेली व बघेली भाषा में भी मिलेगी शिक्षा

मुरादाबाद : अब सरकारी स्कूलों में स्थानीय भाषाओं में शिक्षा देने की तैयारी, बच्चों को जल्द मिलेगा नई सुविधा का लाभ

मुरादाबाद, अमृत विचार। परिषदीय विद्यालय के बच्चों को हिंदी, अंग्रेजी के साथ अब स्थानीय भाषा में शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए अवधी, भोजपुरी, ब्रज, बुंदेली और बघेली भाषा में पाठ्य सामग्री तैयार की जा रही है। बहुत जल्द विद्यालयों में बच्चों को नई सुविधा का लाभ मिलेगा।

जनपद में 1401 परिषदीय विद्यालय हैं। इनमें प्राथमिक, उच्च प्राथमिक और कंपोजिट विद्यालय शामिल हैं। शिक्षा अधिकारियों की माने तो राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) की ओर से राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूलों के पाठ्यक्रमों में बदलाव की योजना है। सरकारी स्कूलों के बच्चों को न केवल स्थानीय संस्कृति के बारे में पढ़ाया जा रहा है बल्कि, अब स्थानीय भाषाओं में शिक्षा देने की भी तैयारी है। 

परिषद ने इसके लिए स्थानीय भाषा में पाठ्यक्रम तैयार करने पर कार्य शुरू कर दिया है। पाठ्य सामग्री ई-कंटेंट के साथ ही किताब के रूप में भी विद्यालयों को उपलब्ध कराई जाएगी। बोली-भाषा के आधार पर किताबें भी होंगी, विद्यालयों में जिन्हें विकल्प के रूप में प्रयोग किया जा सकेगा। एनईपी के तहत शिक्षा व्यवस्था को डिजिटल प्लेटफॉर्म से जोड़ा जा रहा है। इसी के तहत प्रत्येक विद्यालय में टैबलेट व स्मार्टफोन मुहैया कराया गया है। परिषद के अनुसार अलग-अलग स्थानीय भाषा में तैयार की गई पाठ्य सामग्री, विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। क्षेत्र व अपनी सुविधाओं के आधार पर शिक्षक उपयोग में ले सकेंगे। बच्चों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर स्थानीय भाषा में वीडियो भी मिलेंगे जिससे बच्चों को संबंधित विषय को समझने में आसानी होगी।

स्कूलों में माहवार पढ़ाई का पाठ्यक्रम जारी
माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने नौवीं से 12वीं तक के लिए माहवार पढ़ाई का पाठ्यक्रम तय कर दिया है। अब उसी के अनुसार शिक्षकों को कोर्स पूरा कराना होगा। लापरवाही करने वाले शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इससे सभी स्कूलों की पढ़ाई में एकरूपता आएगी। पढ़ाई के बाद बच्चों का मासिक टेस्ट भी होगा। यूपी बोर्ड के स्कूलों में एक अप्रैल से सत्र 2024-25 शुरू हो गया है। इस महीने कक्षा नौ के विद्यार्थियों को गणित का एक और कक्षा 10 में दो अध्याय पढ़ाए जाएंगे। महीने के आखिर में पहला मासिक टेस्ट होगा। डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने कहा कि मई में एक-एक अध्याय पढ़ाने के बाद गर्मी की छुट्टी हो जाएगी। जून में ग्रीष्मावकाश रहेगा और जुलाई में स्कूल खुलेंगे। जुलाई में दो अध्याय पढ़ाकर दूसरा मासिक टेस्ट कराया जाएगा। अगस्त-सितंबर में दो अध्याय पढ़ाकर अक्टूबर में अर्द्धवार्षिक परीक्षा कराई जाएंगी। नवंबर और दिसंबर में पढ़ाई के साथ ही मानसिक टेस्ट भी होगा। जनवरी तक कोर्स पूरा करवाना होगा और फरवरी में बोर्ड परीक्षाएं होगी।