लखनऊ: बाढ़ और बेरोजगारी के भंवर में डोल रही सियासत की नौका

जिले में प्रतिवर्ष बाढ़ से होती है भीषण तबाही 

लखनऊ: बाढ़ और बेरोजगारी के भंवर में डोल रही सियासत की नौका

रोजगार के संसाधन भी हो रहे हैं तेजी से समाप्त 

ज़ीशान क़दीर/लखनऊ/अमृत विचार। लोकसभा चुनाव 2024 का तीसरा चरण पूरा हो चुका है। सीतापुर जिले में मतदान के लिए चौथे चरण का निर्धारण किया गया है। 13 मई को जिले में मतदान होगा। किसके सर पर सांसद का ताज होगा, ये तो भविष्य के गर्त है। लेकिन ज़िले में दो प्रमुख मुद्दे बेरोजगारी व गांजर की बाढ़ से ग्रसित लोगों की समस्या मतदान को ज़रूर प्रभावित करेगी। 

बात हम करें लखनऊ से सटे सीतापुर जनपद की तो यहां की लहरपुर, महमूदाबाद और बिसवां विधानसभा क्षेत्र सदियों से बाढ़ की विभीषिका को झेलता आ रहा है। हजारों की संख्या में लोग अब तक तबाह हो चुके हैं। हालांकि शासन ने काफी पैसा बाढ़ की रोकथाम और पीड़ितों के लिए दिया।  इन सबके बावजूद अभी तक कोई भी ठोस कदम नहीं उठ सका है। बारिश के आते ही वैकल्पिक तौर पर बालू से भरी बोरिया आसपास लगवाई जाती हैं। जो पुनः घाघरा की धारा में समाकर पानी में मिल जाती हैं। ऐसे में लाखों रुपए पर पानी तो फिर ही जाता है साथ-साथ एक बड़ी आबादी सुख सुविधाओं से वंचित होती है। 

 

जिले में पहले तो रोजगार के कुछ अवसर थे, जिसमें प्रमुख रूप से सीतापुर प्लाईवुड फैक्ट्री, महोली चीनी मिल, डालडा मिल सहित कई और औद्योगिक इकाइयां हजारों की संख्या में लोगों को रोजगार दे रही थीं। लेकिन अनदेखी के चलते यह संसाधन भी बंद हो गए। ऐसे में हजारों परिवारों पर बेरोजगारी का संकट टूट पड़ा। जो अभी तक कायम है। लोगों की माने तो यहां पर चुने गए नेताओं ने भी खास ध्यान नहीं दिया और इन दोनों मुद्दों पर खामोश रहे। इसी को लेकर ये माना जा रहा है कि इस बार ये मुद्दे चुनाव को प्रभावित करेंगे।

लहरपुर, बिसवां और महमूदाबाद विधानसभा क्षेत्र के सैकड़ो गांव बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहे हैं। इसको लेकर अभी तक कोई मजबूत बंदोबस्त नहीं किए गए हैं। तंबौर और लहरपुर में बस स्टॉप की कमी है। सीतापुर जनपद के प्रमुख उद्योग धंधे भी बंद हो चुके हैं। ऐसे में युवा ही नहीं परिवार भी इलाकों से रोजगार की तलाश में गैर सूबों में जाकर बस रहे है। जिले की प्रमुख भूमि पर भूमाफियाओं का कब्जा है। इन सबको ध्यान में रखते हुए कार्य कराना प्राथमिकता में है--राकेश राठौर, इंडी गठबंधन प्रत्याशी, सीतापुर लोक सभा

यह भी पढ़ें: सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा