मुरादाबाद : अब पढ़ाई के दौरान ही बच्चे सीख सकेंगे रोजगार के हुनर

माध्यमिक विद्यालयों में छात्रों को दी जाएगी रोजगारपरक शिक्षा, कक्षा 9 से 12 तक के बच्चों को रुचि के अनुसार ट्रेड देकर किया जाएगा प्रशिक्षित

मुरादाबाद : अब पढ़ाई के दौरान ही बच्चे सीख सकेंगे रोजगार के हुनर

मुरादाबाद, अमृत विचार। समग्र शिक्षा के तहत माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा नौ से 12 तक के विद्यार्थियों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। अब पढ़ाई के दौरान ही बच्चे रोजगार के हुनर सीख सकेंगे। इसके लिए 18 प्रकार के ट्रेडों की सूची सभी प्रधानाचार्यों के पास भेजी गई है। इनमें से विद्यार्थियों की रुचि के अनुसार ट्रेडों की जानकारी जिला परियोजना अधिकारी को भेजी जाएगी। चयनित ट्रेड का प्रशिक्षण कॉलेज में दिया जाएगा। इसके लिए प्रशिक्षित ट्रेनर विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करेंगे। इस तरह विद्यार्थी किसी भी ट्रेड में रोजगार के लिए तैयार हो सकेंगे।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति में माध्यमिक स्तर पर व्यावसायिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में सम्मिलित करने पर जोर दिया गया है। इसी के तहत जिले के सभी राजकीय तथा अनुदानित माध्यमिक विद्यालयों में स्थानीय आवश्यकता के अनुसार व्यावसायिक शिक्षा दी जा रही है। कंस्ट्रक्शन, टूरिज्म एंड हाॅस्पिटैलिटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, वस्त्र निर्माण, खाद्य संरक्षण, कृषि, ऑटोमोबाइल, ऑटोमोटिव, आईटी, प्लंबिंग, रिटेल, सिक्योरिटी, फिजिकल एजूकेशन, बिजली, बैंकिंग, इलेक्ट्रानिक्स, हेल्थकेयर, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट और टेलीकॉम की शिक्षा दी जाएगी।

डीआईओएस डॉ. अरुण कुमार दुबे ने कहा कि कॉलेज स्तर पर विद्यार्थियों को रोजगार के लिए तैयार करने के उद्देश्य से विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सभी प्रधानाचार्यों से छात्रों की रुचि के अनुसार ट्रेड की जानकारी मांगी गई है।

ये भी पढ़ें ; मुरादाबाद : स्कूल में दाखिला कराने से पहले जान लें यू -डायस नंबर, बिना नंबर के नहीं होगा अगली कक्षा में प्रवेश