Bareilly News: सीएचओ पर काम का बोझ, चिकित्सकीय सेवाएं हो रहीं प्रभावित

Bareilly News: सीएचओ पर काम का बोझ, चिकित्सकीय सेवाएं हो रहीं प्रभावित

बरेली, अमृत विचार। ग्रामीण क्षेत्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर तैनात कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर (सीएचओ) पर काम का बोझ है। उनके कंधों पर ओपीडी में मरीज देखने के साथ स्वास्थ्य विभाग के तमाम कार्यक्रमों का डाटा पोर्टल पर अपलोड करने की भी जिम्मेदारी है। इससे चिकित्सकीय सेवाएं प्रभावित हो रही हैं। हालांकि अफसरों का दावा है कि सेंटरों को मरीजों को बेहतर इलाज मिल रहा है।

ग्रामीण क्षेत्र में कुल 367 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर संचालित हैं। मरीजों को स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रत्येक केंद्र पर कम्यूनिटी हेल्थ ऑफीसर तैनात है। सीएचओ को एचसीडब्ल्यू पोर्टल पर सेंटर पर आने वाले मरीजों की रिपोर्ट, ई-संजीवनी के तहत संचालित टेली मेडिसिन सुविधा, ई-कवच पोर्टल पर वैक्सीनेशन संबंधी जानकारी, एनसीडी यानी गैर संचारी रोग जैसे हाइपरटेंशन, मधुमेह, ब्लड प्रेशर के मरीजों की स्क्रीनिंग का डाटा अपलोड करना, आभा आईडी की रिपोर्ट और कैंसर रोगियों की स्क्रीनिंग करने के साथ अन्य जिम्मेदारी दी गई हैं। 

रोज रिपोर्ट तैयार करने के साथ उन्हें सुबह 9 से शाम 4 बजे तक ओपीडी में मरीजों को उपचार भी करना है। सीएमओ डॉ. विश्राम सिंह ने बताया कि सेंटरों पर मरीजों को बेहतर इलाज मिल रहा है। इसकी रोजाना निगरानी भी की जा रही है।

ये भी पढे़ं- बरेली: स्ट्रांग रूम के बाहर टेंट लगाकर ईवीएम की निगरानी करेंगे प्रत्याशी, सीसीटीवी कैमरे लगाकर समर्थक रहेंगे सतर्क